रिपोर्ट :- अजय रावत


गाजियाबाद :- बकरीद पर इस बार भी कोरोना संक्रमण को देखते हुए बकरों की मंडी नहीं लगेगी। लिहाजा बकरीद पर बकरों की कुर्बानी देने के लिए लोग ऑनलाइन बकरे खरीद रहे हैं। ऑनलाइन 5 लाख रुपये तक के बकरे बिक रहे हैं। जिले में लोनी, डासना, पसौंडा, शहीदनगर कैला भट्टा, मसूरी क्षेत्रों में बकरों की मंडी लगती थी।

21 जुलाई को बकरीद है। मंडी न लगने की वजह से लोगों ने ऑनलाइन बाजार का रुख किया है। वेबसाइट्स पर 5 हजार रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक के बकरे उपलब्ध हैं। अलग-अलग नस्ल के बकरे हैं। गोट इंडिया डॉट कॉम पर कुर्बानी के लिए बकरे 425 रुपये किलो से लेकर 20 हजार रुपये किलो तक के हैं। 25 किलो का बकरा लगभग 5 लाख के करीब है। ऑनलाइन में सोजत नस्ल के बकरे महंगे हैं। यह बकरे 20 किलो से लेकर 100 किलो तक के वजन के हैं। इसके अलावा 100 किलो का जमुनापरी बकरा 100 किलो तक का है। इसका रेट भी महंगा है। जावेद अहमद का कहना है कि भीड़-भाड़ के चलते वह बकरे की खरीदारी ऑनलाइन करेंगे।


इन साइट्स पर मिल रहे बकरे
इंडिया मार्ट, गोट इंडिया डॉट कॉम, पशु बाजार डॉट कॉम सहित कई वेबसाइट हैं। वेबसाइट होम डिलिवरी दे रही हैं।
इन नस्ल के बकरे हैं उपलब्ध ऑनलाइन बाजार में तुर्की दुम्बा, सोजत, तोतापरी, बरबरी, जमुनापरी नस्ल के बकरे मौजूद हैं। इनकी कीमत पांच हजार से लेकर पांच लाख तक है। बकरीद के लिए स्पेशल डिस्काउंट भी दिया जा रहा है।

ऑनलाइन शापिंग में धोखाधड़ी का खतरा होता है। अनजान साइट्स की अपेक्षा भरोसेमंद साइट्स से ही खरीदारी करें। सस्ते का ऑफर देकर कई बार ठगी कर ली जाती है। सतर्क रहें। क्रॉस चेक कर लें।
- अभय कुमार मिश्रा, नोडल अधिकारी, साइबर सेल
Previous Post Next Post