रिपोर्ट :- विकास शर्मा


हरिद्वार :- सिकंदरपुर औद्योगिक क्षेत्र में सुपर साइन फैक्ट्री में लगी आग 3 दिन बाद भी नहीं बुझ पाई है। फैक्ट्री में लगी आग से आसपास के क्षेत्र में फैले घुए से ग्रामीणों को भारी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। फैक्ट्री से उठने वाला धुआं लोगों की परेशानी का कारण बन गया है। आग बुझाने की 2 गाड़ियां भी मौके पर खड़ी है।

हरिद्वार सिकंदरपुर के पास फ्लैक्स बोर्ड का कपड़ा बनाने वाली सुपर साइन फैक्टरी में रात अचानक आग लग गई थी। आग पर काबू पाने के लिए भगवानपुर, लक्सर, हरिद्वार और रुड़की से करीब 9 गाड़ियों को मौके पर बुलाया गया था। उस दौरान तो अगले दिन सुबह तक आग पर काबू पा लिया गया था, लेकिन अगले दिन फैक्टरी में आग फिर से धधकने लगी।

दोबारा दमकल विभाग की गाड़ियां आग बुझाने पहुंचीं। तब से लगातार आग बुझाने का प्रयास किया जा रहा है, लेकिन आग पूरी तरह बुझ नहीं रही है। वहीं, आग से निकलने वाला धुआं आसपास के सिसौना, सिकंदरपुर, मक्खनपुर, खुब्बनपुर, चोली शहाबुद्दीनपुर गांव के लोगों के लिए परेशानी का सबब बनने लगा है। धुएं से लोगों का दम घुटने लगा है।

मुख्य अग्निशमन अधिकारी नरेंद्र सिंह कुंवर का कहना है कि दमकल की 2 गाड़ियां लगातार आग बुझाने में लगी हैं। आग बुझाने के काम में फैक्टरी की दीवार आड़े आ रही है। दीवार तोड़कर ही गाड़ियां अंदर जाकर आग बुझा सकती हैं।

दीवार तोड़ने के लिए फैक्टरी के अधिकारियों को कहा गया है, लेकिन उन्होंने दीवार तोड़ने के लिए न तो जेसीबी भेजी और न ही कोई अन्य मदद की जा रही है। फैक्टरी मैनेजर अश्वनी का कहना है कि फैक्टरी का ढांचा दीवार पर टीका है। यदि दीवार तोड़ी गई तो फैक्टरी गिरने का खतरा है। इसलिए खिड़कियों से ही आग बुझाने का प्रयास किया जा रहा है।
Previous Post Next Post