रिपोर्ट :- विकास शर्मा


हरिद्वार :- ट्रेफिक पुलिस व सीपीयू पुलिस के छोटे-बड़े वाहनों को पुलिस प्रशासन जीपीएस सिस्टम प्रणाली से लैस करने जा रहा है। ट्रैफिक व्यवस्था और चेकिंग अभियान में तैनात वाहनों में हरिद्वार के जनपद में जीपीएस सिस्टम लगाने का कार्य शीघ्र ही किया जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार चेकिंग और ट्रैफिक व्यवस्था में लगे पुलिसकर्मीयो के वाहनों के अतिरिक्त दो ट्रक और इंस्ट्रक्टर वाहनों में तैनात पुलिस कर्मचारियों  की जानकारी जीपीएस सिस्टम के माध्यम से तुरंत कंट्रोल रूम में मिल जाएगी। 

इससे पुलिस कर्मियों की लोकेशन की पल-पल की जानकारी सिटी कंट्रोल रूम को होती रहेगी। जीपीएस लगने से जनपद पुलिस को काफी फायदा मिलेगा। यदि कहीं भी यातायात बाधित होगा और जाम की स्थिति बनने की दशा में घटनास्थल के नजदीक लोकेट होने वाले पुलिसकर्मियों को तुरंत मौके पर भेजा जा सकेगा। इसके साथ-साथ सीपीयू पुलिस और ट्रैफिक पुलिस कर्मियों की लोकेशन की जानकारी तुरंत ही उपलब्ध हो सकेगी। इससे पुलिसकर्मी कोई भी लापरवाही नहीं कर पाएंगे और लोकेशन की और तत्काल रवाना हो सकेंगे। 

यदि वाहन अचानक रुकता है या अपना रास्ता बदलता है इसकी जानकारी तुरंत कंट्रोल रूम को प्राप्त हो जाएगी। जीपीएस सिस्टम लगने से पुलिसकर्मियों की लोकेशन के साथ-साथ शहर वासियों को भी जाम से निजात मिलने में मदद मिलेगी और सीपीयू कर्मियों की कार्यप्रणाली में भी सुधार आ पाएगा।
Previous Post Next Post