◼️ऑर्गेनाइजेशन आफ केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट उत्तर प्रदेश (ओसीडी यूपी) द्वारा आयोजित प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक व शैक्षणिक कार्यशाला का आयोजन

◼️कार्यशाला में उप्र के 54 जनपदों व 14 राज्यों के सैंकड़ों प्रतिनिधियों ने भाग लिया


रिपोर्ट :- अजय रावत


गाजियाबाद :- ऑर्गेनाइजेशन आफ केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट उत्तर प्रदेश (ओसीडी यूपी) द्वारा रविवार को आयोजित प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक व शैक्षणिक कार्यशाला का आयोजन कौशांबी स्थित एक होटल में किया गया, जिसमें देश के 14 राज्यों से एवं उत्तर प्रदेश के 54 जिलों से दवा विक्रेता पदाधिकारियों ने भाग लिया। इस कार्यशाला में दवा विक्रेताओं ने संगठन के प्रदेश स्तरीय व राष्ट्रीय नेताओं के समक्ष अपनी समस्याओं को रखा। ओसीडीयूपी व आईए ओसीडी के अध्यक्षों व पदाधिकारियों ने दवा विक्रेताओं को हर संभव सहयोग व मदद करने का आश्वासन दिया। उन्होंने दवा विक्रेताओं से संगठित  रहकर आधुनिक तौर तरीकों से व्यवसाय को आगे बढ़ाने पर बल दिया। 
 भारत में दवा व्यापारियों की सबसे बड़ी संस्था, 

ऑल इंडिया ऑर्गेनाइजेशन आफ केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट (एआईओसीडी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.एस.शिदे ने बतौर मुख्य अतिथि अपने उदबोधन में कहा कि उनकी संस्था दवाईयों की ऑनलाइन बिक्री का विरोध कर रही है और इस मामले में कई अदालतों से संस्था के पक्ष में फैसले भी आये हैं, लेकिन सरकार द्वारा लागू की गयी कुछ नीतियों के कारण उस पर रोक लगाना संभव नहीं हो पा रहा है। शिंदे से कहा कि दवा विक्रेताओं को भी बदलते व्यापारिक माहौल में स्वयं को अपडेट व आधुनिक व्यापार शैली को अपनाना होगा। हमारा संगठन कोई सरकारी संस्था नहीं है, इसलिए हम सरकार को किसी भी समस्या के हल की मांग कर सुझाव दे सकते हैं। कानून के दायरे में रहकर व संगठन की ताकत के बल पर ही सरकार को अपनी मांग मनवा सकते हैं, अन्यथा व्यापार करना है तो सरकार की नियम कायदों का मानना ही होगा।

एआईओसीडी के राष्ट्रीय महासचिव राजीव सिंघलने विशिष्ट अतिथि के रूप में कहा कि स्थानीय समस्याओं को अधिकांश मामलों में जनपद स्तर के पदाधिकारियों द्वारा ही निदान कराना चाहिए। प्रदेश स्तर के पदाधिकारी उसमें सहयोग कर सकते हैं। ऑल इंडिया स्तर के मामले ही उनके समक्ष आने चाहिए। उन्होंने कहा कि दवा विक्रेताओं की समस्याओं  को देखते हुए शीघ्र ही एक समस्या प्रकोष्ठ के गठन  किया जाएगा।

कार्यशाला में  संदीप नागिया( दिल्ली),आर.बी. पुरी (राजस्थान),  ए. एन. मोहन (गोवा) के.के. सेल्वन (तमिलनाडु) प्रसन्न कुमार सिंह(बिहार), अल्पेश पटेल  (गुजरात), अरविंद गुप्ता (राजस्थान), सुरेंद्र दुग्गल (पंजाब), अशोक सिंगला (हरियाणा),  जसवंत भाई पटेल (गुजरात), अनिल नवंडर (महाराष्ट्र ) अविनाश अग्रवाल (छत्तीसगढ़), संजीव पंडित (हिमांचल), सागर मैथी (मणिपुर), बीएस मनकोटी एवं अमित गर्ग  (उत्तरांचल) श्री बी.एस. मनकोटी एवं अजय गर्ग (उत्तरांचल) ने संबोधन किया।

ओसीडी यूपी के प्रदेश अध्यक्ष दिवाकर सिंह एवं प्रदेश महामंत्री  सुधीर अग्रवाल ने प्रदेश की कार्यकारिणी की बैठक व शैक्षणिक कार्यशाला में ऑल इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे. एस. शिदें  व राष्ट्रीय महासचिव राजीव सिंघल देश के विभिन्न राज्यों से आए हुए पदाधिकारी एवं उत्तर प्रदेश के सभी जिले से आए हुए पदाधिकारियों को धन्यवाद दिया। दिवाकर सिंह ने कहा कि ऑल इंडिया आफ केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट देश के 9:40 लाख से भी अधिक व्यापारियों का संगठन है जो कि देश के सभी प्रदेशों में फैला हुआ है फार्मेसी काउंसिल से बहुत सारी दिक्कतें हो रही हैं इसके समाधान के लिए प्रयास भी जारी है और शीघ्र ही दवा कारोबारियों को फार्मासिस्ट की समस्याओं से निजात मिलेगा।

बैठक में  ओसीडी यूपी के चेयरमैन राणा चावला, संगठन मंत्री शैलेंद्र सिंह टिल्लू, कोषाध्यक्ष महेश अग्रवाल, पीआरओ योगेंद्र नाथ दूबे, मीडिया प्रभारी  राजेश सिंह एवं संपूर्ण उत्तर प्रदेश के दवा व्यापारियों के पदाधिकारी गण, दवा विक्रेता समिति गाजियाबाद के अध्यक्ष दिनेश सिंघल, महामंत्री प्रदीप राणा, कोषाध्यक्ष देवेंद्र सिंह राणा, मोहित गोयल व अन्य शामिल रहे।
Previous Post Next Post