रिपोर्ट :- विकास शर्मा


हरिद्वार :- भारतीय युवा साधु समाज और चारधाम तीर्थ पुरोहितों की हरिद्वार स्थित चेतन ज्योति आश्रम में आज रविवार को आयोजित संयुक्त बैठक में देवस्थानम बोर्ड को भंग करने की मांग उठाई गई। सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि राज्य सरकार अगर 30 अक्तूबर तक चारधाम देवस्थानम बोर्ड वापस नहीं लेती है तो चारों धामों के तीर्थ पुरोहित और संत समाज एक नवंबर से राष्ट्रव्यापी आंदोलन शुरू करेगा।                                       

दीपावली पर तीर्थ पुरोहित और साधु समाज देवस्थानम बोर्ड के विरोध में घरों व मंदिरों में अंधेरा कर विरोध जताएगा। अखिल भारतीय युवा साधु समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष महंत शिवम ने कहा कि सरकार सनातनी परंपराओं के साथ खिलवाड़ कर रही है। देवस्थानम बोर्ड भंग नहीं होने पर युवा साधु समाज देशभर में आंदोलन शुरू करेगा। चारधाम महापंचायत के संयोजक सुरेश सेमवाल ने कहा कि सरकार देवस्थानम बोर्ड को तत्काल भंग करे। एक नवंबर के बाद तीर्थ पुरोहित आंदोलन शुरू करेंगे।

चेतन ज्योति आश्रम के श्रीमहंत संजय ने कहा कि देश और प्रदेश की सरकारें सनातन परंपराओं के साथ छेड़खानी कर रही हैं, जिसे बरदाश्त नहीं किया जाएगा। चारधाम यात्रा शुरू करने की मांग भारतीय हिंदू वाहिनी के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रमोहन कौशिक ने चारधाम यात्रा अतिशीघ्र शुरू करने की मांग की है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को ज्ञापन भेजकर कौशिक ने कहा कि हरिद्वार समेत कई जिलों के व्यापारियों का व्यवसाय चारधाम यात्रा पर निर्भर है। 

कोविड संक्रमण कम होने से स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल, फैक्टरी और मॉल सब खुल गए हैं, लेकिन हिंदुओं की आस्था का केंद्र और उत्तराखंड के व्यवसायियों की आजीविका का मुख्य स्रोत चारधाम यात्रा बंद है। उन्होंने कहा कि जन भावनाओं के अनुरूप अति शीघ्र चारधाम यात्रा प्रारंभ की जाए।
Previous Post Next Post