रिपोर्ट :- अजय रावत


गाजियाबाद :- कमला नेहरु नगर स्थित आठवीं बटालियन एएनडीआरएफ में आज़ादी के अमृत महोत्सव पर हरसाओं पुलिस लाइन से एनडीआरएफ परिसर तक नेहरू युवा केन्द्र संस्थान के युवा वालंटियर्स के साथ मिलकर रोड वाक का आयोजन किया गया और नव निर्मित पंच तत्व ट्रैक का उद्घाटन किया गया। कार्यक्रम के उद्धघाटन समारोह के मुख्य अतिथि अतुल गर्ग, राज्य मंत्री, उत्तर प्रदेश थे।  उद्घाटन समारोह से पहले उनके द्वारा एनडीआरएफ शहीद स्थल पर एनडीआरएफ शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की तथा शहीदों को याद किया। साथ ही एनडीआरएफ द्वारा प्रयोग में लाए जा रहे आधुनिक उपकरणों की गैलरी का भी भ्रमण किया।

एनडीआरएफ दौरे के दौरान उन्होंने एनडीआरएफ द्वारा आपदाओं में लोगों की सेवा साथ एनडीआरएफ द्वारा किये जा रहे विभिन्न रचनात्मक कार्यों की प्रशंसा की और ट्रैक पर नंगे पांव चले। उन्होंने कहा कि एनडीआरएफ में आकर अपने आप को गर्वान्वित महसूस करते हैं। एनडीआरएफ कमांडेंट प्रवीण कुमार तिवारी ने बताया कि पंच तत्व ट्रैक 4 फ़ीट गुणा 128 फ़ीट का एक ट्रैक है जिसे आठ भागों में बांटा गया है। इसके 2 भागों में दो अलग आकर के गोल छोटे पत्थर बिछाए गए हैं, अगले दो भागों में 2 प्रकार की रोड़ी बिछाई गई है। वहीं पांचवे और छठे भाग में रेत और पेड़ की मोटी छाल बिछाई गई है। ट्रैक के अंतिम दो भागों में हरी घास और पानी रखा गया है। 

दरअसल यह एक्यूप्रेशर थेरेपी पर आधारित एक ट्रैक है जिसे नीम वृक्ष के नीचे बनाया है। साथ ही मेडिटेशन पॉइंट का भी निर्माण कराया गया है जो कि ऑपेरशन के बाद और दिनचर्या में हमारे रेस्क्युर्स को तनावमुक्त और स्वास्थ्य रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा। क्योंकि हमारे शरीर के मुख्य अंगों के दबाव केंद्र यानी प्रेशर पॉइंट्स (Pressure Points) पैरों के तलवे में और हथेलियों में होते हैं। अगर इन दबाव केंद्रों की मालिश की जाए तो शरीर का जो प्रेशर पॉइंट जिस अंग को प्रभावित करता है और हमें तनावमुक्त और स्वास्थ्य रहने में मदद करता है।

उद्घाटन समारोह के उपरांत  एनडीआरएफ के सीएमओ (एस जी) डॉ अमित मुरारी और अन्य अधिकारियों की मौजूदगी में नेहरू युवा केंद्र संस्थान के उन वालंटियर युवाओं और एनडीआरएफ प्रतिभागियों को संबोधित किया और  प्रतिभागी प्रमाण पत्र देकर उनकी हौसला अफजाई की जिन्होंने आज़ादी के अमृत महोत्सव पर रोड वाक में प्रतिभागिता की थी।
Previous Post Next Post