रिपोर्ट :- अजय रावत


गाज़ियाबाद :- ज्ञानपीठ केन्द्र 1, स्वरूप पार्क जीटी रोड साहिबाबाद के प्रांगण में वीरेन्द्र यादव एडवोकेट जिला महासचिव समाजवादी पार्टी जनपद गाजियाबाद के नेतृत्व में समाजवादी पार्टी के संस्थापक सदस्य, समाजवादी चिंतक, प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी डॉ0 राम मनोहर लोहिया की पुण्यतिथि “किसान सम्मान दिवस” के रूप में मनाई गई, कार्यक्रम का आयोजन समाजवादी पार्टी के विधान सभा साहिबाबाद अध्यक्ष सरदार अवतार सिंह काले ने, संचालन अंशु ठाकुर, अध्यक्षता महिला सभा के अध्यक्षा अनीता सिंह विधानसभा क्षेत्र साहिबाबाद ने किया। राम दुलार यादव वरिष्ठ समाजवादी पार्टी के नेता कार्यक्रम में शामिल रहे, सभी ने डॉ0 राम मनोहर लोहिया के चित्र पर पुष्प अर्पित किया।
    
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वीरेन्द्र यादव एडवोकेट ने कहा कि डॉ0 लोहिया समाजवादियों के लिए प्रेरणा पुरुष हैं, उनके विचार मानव जाति के सर्वांगीण विकास के लिए आज भी प्रासंगिक हैं, भारत को आजादी दिलाने में उनका योगदान इतिहास के पन्नों में दर्ज है, उन्होंने लाहौर जेल में अकल्पनीय यातनाएं झेली, जेलर इतना क्रूर था कि वह उन्हें 15 दिन तक सोने नहीं देता था, शहीदे आजम भगत सिंह की कोठरी में जहां उन्हें फांसी के फंदे पर लटकाया गया था, उन्हें वही रखा गया था। लेकिन वह कभी भी अपने उद्देश से विचलित नहीं हुए। भारत छोड़ो आंदोलन में भी उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, गांधी जी को इस आंदोलन के लिए तैयार किया।
    
डॉ0 राम मनोहर लोहिया विषमता, जातिवाद, पाखंड के घोर विरोधी रहे, वह गैर बराबरी को समाज का कोढ मानते थे, वह समाज में समता, समानता चाहते थे, वह आर्थिक असमानता का विरोध करते रहे, तथा कहा कि हम देश में सभी को आर्थिक बराबरी नहीं दे सकते लेकिन आनुपातिक बराबरी तो कर ही सकते है। लेकिन आज स्थिति यह है कि हमारे देश में घोर पूंजीवादी व्यवस्था फन फैला चुकी है, अडानी 1002 करोड रुपए प्रतिदिन कमाता है, पार्क में काम करने वाला हमारा भाई मजदूर 6000/= प्रतिमाह भी नहीं कमा पाता, किसानों की आय दोगुनी करने का वादा करने वाली सरकार ने झूठ बोलकर उन्हें भी झांसा दे दिया। नौजवान बेकारी, बेरोजगारी का दंश झेल रहा है, 

2 करोड़ प्रतिवर्ष रोजगार देने का वादा करने वाली सरकार में 14 करोड़ लोग वैश्विक महामारी में बेरोजगार हो गए, आजादी के 74 साल बीत गये, हम स्वतंत्रता सेनानियों, शहीदों के सपनों का भारत नहीं बना पाये, यहां अशिक्षा है, स्वास्थ्य सुविधाओं के अभाव के कारण लाखों लोग बिना दवाई और बिस्तर, वेंटीलेटर के असमय काल के गाल में चले गये। दूसरी लहर में लोगों को यह सरकार ऑक्सीजन का प्रबंध नहीं कर पायी, लोग दर-दर भटकते रहे उनकी कोई सुनने वाला नहीं, लाखों लोगों ने कोरोना की दूसरी लहर में अपने परिजनों को खोया, बच्चे अनाथ हो गये। आश्चर्यजनक घटना यह है कि इसी काल में देश के कुछ पूंजीपतियों ने 13 लाख करोड़ से अधिक कमाई की यदि उस समय बेरोजगार हुए लोगों में उपरोक्त रकम बाटी जाय तो उनके खाते में 95040/= प्रत्येक के खाते में आते हैं, हम लगातार सरकार से मांग कर रहे हैं कि छोटे दुकानदारों, किसानों, मजदूरों, रेहड़ी, पटरी, खोमचे वालों के खाते में कम से कम 15000/= नकद डाले जाय, तभी बाजार में रौनक आएगी लेकिन संवेदन शून्य सरकार का जनता की पीड़ा और दर्द से कुछ लेना देना नहीं है।
   
कार्यक्रम में रामदुलार यादव, ए0 यू0 मतवाला, वीरेन्द्र यादव एडवोकेट, सरदार अवतार सिंह काले, गुड्डू यादव, अंशु ठाकुर, रामकिशोर, महिला उत्थान संस्था की राष्ट्रीय अध्यक्ष बिन्दू राय, रेनूपूरी, अनीता सिंह, आरती सिंह, संजू शर्मा, लक्ष्मी यादव, शबाना, रेशमा, अशोक यादव, सुरेंद्र यादव, बाबा खान, राहुल पंडित, हरिशंकर यादव आदि सैकड़ों लोगों ने चित्र पर पुष्प अर्पित किया, कार्यक्रम के अंत में कमजोर वर्गों में फल वितरण किया गया
Previous Post Next Post