रिपोर्ट :- अजय रावत


गाजियाबाद :- गाजियाबाद में विश्व हिन्दू परिषद गौरक्षा विभाग एवं भारतीय गौवंश रक्षण संवर्धन परिषद के द्वारा गाजियाबाद अग्रसेन भवन में आयोजित समारोह के मुख्य अतिथि खेमचंद शर्मा केंद्रीय मंत्री VHP वरिष्ठ अतिथि जय प्रकाश गर्ग एवं अति विशिष्ट अतिथि श्रीदुधेश्वर नाथ मंदिर के मठाधीश एवं जुना अखाड़े के प्रवक्ता श्रीमहंत नारायण गिरी जी महाराज ने कहा कि कार्तिक शुक्ल प्रतिपदा से लेकर सप्तमी तक भगवान श्रीकृष्ण ने अपनी उंगली पर गोवर्धन पर्वत धारण किया था। आठवें दिन इंद्र अपना घमंड त्यागकर श्रीकृष्ण के पास क्षमा मांगने आए। इसलिए कार्तिक शुक्ल अष्टमी को गोपाष्टमी का मंदिरों में प्रवचन कीर्तन के साथ भगवान कृष्ण के भजनों का श्रद्धालुओं ने आनंद से गोपाष्टमी मनाई जाती है।

इस मौके पर शुक्रवार को गाजियाबाद अग्रसेन भवन लोहिया नगर में गोपाष्टमी का पर्व धूमधाम एवं श्रद्धा के साथ मनाया गया। इस अवसर पर उतर प्रदेश सरकार के राज्य मंत्री अतुल गर्ग, गाजियाबाद महापौर आशा शर्मा ने भाग लिया गौपाष्टमी के दिन गौशालाओं में जहां लोगों ने गो पूजा कर पुण्य की कामना वहीं मंदिरों में प्रवचन कीर्तन के साथ भगवान कृष्ण के भजनों का श्रद्धालुओं एवं भक्तों ने आनंद लिया। गौपाष्टमी कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी को गोपाष्टमी का पर्व गो पूजा और प्रार्थना करने के लिए समर्पित पर्व है। कहा कि गौमाता की निरन्तर सेवा से मानव जीवन को मोक्ष की प्राप्ति होती है। व

राजीव गुप्ता महानगर अध्यक्ष ने बताया की कार्तिक शुक्ल प्रतिपदा से लेकर सप्तमी तक भगवान श्रीकृष्ण ने अपनी उंगली पर गोवर्धन पर्वत धारण किया था। आठवें दिन इंद्र अपना घमंड त्यागकर श्रीकृष्ण के पास क्षमा मांगने आए। इसलिए कार्तिक शुक्ल अष्टमी को गोपाष्टमी का उत्सव मनाया जाता है। कहा कि गाय ही एक मात्र ऐसा जीव है जिसमें समस्त देवी देवताओं का निवास होता है। इसलिए इनकी पूजा से मनुष्य को काफी पुण्य प्राप्त होता हैं। वहीं इस अवसर श्रीदुधेश्वरनाथ मंदिर गौशाला परिसर में महिलाओं व बच्चों ने भी गौ मां की पूजा अर्चना कर फेरी ले आशीर्वाद लिया। 

इस मौके पर रमेश बंसल, राजेश जा महानगर मंत्री, तोयराज उपाध्याय  प्रधानाचार्य , नित्यानंद आचार्य जी आचार्य मुकेश जी उदित दीपंकर आदि सैकड़ों गौभक्ततो ने गो पूजन कर कार्यक्रम में भाग लिया।
Previous Post Next Post