रिपोर्ट :- विकास शर्मा


हरिद्वार :- हरिद्वार क्षेत्र के राजाजी पार्क में बाघों की संख्या बढ़ाने के लिए कार्बेट नेशनल पार्क से बागो बागो को भेजने की कवायद आरंभ होने वाली है। अभी तीन बाघ सीटीआर से ले जाए जाने हैं। जिन्हें विभाग द्वारा बीते दिनों कार्बेट के अलग-अलग क्षेत्र में ड्रोन से चिन्हित कर लिया गया था। सूत्रों के अनुसार एक दो माह के भीतर तीन बाघ हरिद्वार भेज दिए जाएंगे।

हरिद्वार के राजाजी टाइगर रिजर्व में बाघों की संख्या बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण द्वारा पूर्व में योजना बनाई गई थी। जिसके तहत दो बाघिन व तीन बाघ कार्बेट टाइगर रिजर्व से राजाजी भेजे जाने थे। पिछले साल 23 दिसंबर को कार्बेट के बिजरानी जोन से एक बाघिन व इसी साल आठ जनवरी को ढेला जोन से दूसरा बाघ पकड़ा गया था। नौ माह बाद फिर से तीसरी बाघिन य बाघ को पकडऩे की कवायद शुरू होने वाली है।

कार्बेट के वरिष्ठ पशु चिकित्साधिकारी दुष्यंत शर्मा ने अपनी टीम के साथ कार्बेट के अलग-अलग क्षेत्रों में राजाजी भेजे जाने वाले तीन बाघों को चिन्हित कर लिया है। अब इन बाघों को पकडऩे की कवायद विभाग जल्द शुरू करने वाला है। रेस्क्यू टीम द्वारा इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। पशु चिकित्साधिकारी शर्मा ने बताया कि एक बाघिन व दो बाघ अभी भेजे जाने हैं। बाघों को चिन्हित कर लिया गया है। चिन्हित बाघों को ही पकडऩे का पूरा प्रयास किया जाएगा। चिन्हित बाघों की लोकेशन देखने के लिए ड्रोन आदि का भी सहारा लिया जाएगा। लोकेशन मिलने पर बाघ या बाघिन को रेस्क्यू करने की कार्रवाई की जाएगी।
Previous Post Next Post