रिपोर्ट :- विकास शर्मा


हरिद्वार :- गंगा नदी में मृत आत्माओं की शांति हेतु विदेशों में बसे अप्रवासी हिन्दुओं के स्वर्गवास के बाद उनकी अस्थियों को हिन्दू रीति रिवाज़ों से गंगा नदी में हरिद्वार में विसर्जन और उनकी आत्मा की शान्ति और मुक्ति के लिए दिल्ली में कार्यरत समाज सेवा संगठन संत शिव सेवा फाउंडेशन द्वारा धार्मिक अनुष्ठान निशुल्क शुरू करने का बीड़ा उठाने का फैसला किया हैं।

संगठन के संथापक चरण जीव मल्होत्रा ने बताया इस समय बिदेशों में बसे हिन्दुओं की मृत्यु के बाद उनके परिजन ज्यादतर अपने प्रियजनों की अस्थिओं को समुद्र में बहा देते हैं जबकि हिन्दू रीती रिवाज़ के अनुसार इन अस्थिओं को पावन नदियों में बिसर्जन करना चाहिए तथा इससे जुड़े धार्मिक अनुष्ठान किये जाने चाहिए। उनका कहना है की वो विदेशो में बसे हिन्दू संगठनों से सम्पर्क में है तथा उन्हें आशा है की इस कार्य को पूरे विश्व में यह सेवा मिलेगी।                                                                  
इस सिलसिले में अमेरिका, कनाडा, अफरीका ऑस्ट्रेलिया सहित अन्य देशों में हिन्दू संस्थाओं से बातचीत की है और उन्हें कहा है की बह इस सिलसिले में बहां रहने बाले हिन्दु परिवारो को जानकारी दें। चरण जीव मल्होत्रा ने बताया की अप्रवासी हिन्दु अपने दिवंगत परिजनों की अस्थिओं को कोरियर से उनके भेज सकते हैं तथा उसके बाद वो पुरे धार्मिक रीति रिवाज़ से उनकी अस्थिओं को प्रवाहित करेंगे तथा अन्य सभी धार्मिक अनुष्ठान भी अपने खर्चे पर करेंगे।
Previous Post Next Post