सिटी न्यूज़ | हिंदी.....✍🏻


गाजियाबाद :- विश्व एक उत्परिवर्तित कोविड -19 वायरस के नए रूप, ओमीक्रोन के साथ एक नई लड़ाई का सामना कर रहा है। श्रीमती उपासना अरोड़ा, निदेशिका, यशोदा सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, गाजियाबाद ने चुनौतियों, दुविधा, इसके प्रभाव और रोकथाम के तरीकों के बारे में चर्चा की। उन्होंने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे "वायरस ऑफ़ कंसर्न" के रूप में टैग किया है क्योंकि प्रारंभिक साक्ष्य इंगित करते हैं कि ओमीक्रोन, अन्य वेरिएंट की तुलना में, उन लोगों को अधिक आसानी से फिर से संक्रमित कर सकता है, जिन्हें पहले कोविड -19 संक्रमण हो चुका है। प्रारंभिक शोध में पता चला है कि इसके स्पाइक प्रोटीन में कुछ ऐसे उत्परिवर्तन होते हैं जो वायरस की संचरण क्षमता को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। भारत में, इस लेख को लिखे जाने तक, इसकी संक्रमण संख्या 32 तक पहुंच गई है, जिसमें 9 ताजा मामले हैं, जिनमें से दो गुजरात से और सात महाराष्ट्र से हैं।

ओमीक्रोन संस्करण एक चेतावनी संकेत के रूप में आता है कि महामारी खत्म नहीं हुई है। इसलिए, लोगों को टीका लगवाना चाहिए और वायरस के आगे संचरण को रोकने के लिए कोविड के उचित व्यवहार के साथ-साथ स्थानीय (एक क्षेत्र के लिए विशिष्ट) दिशानिर्देशों का पालन करना जारी रखना चाहिए। इन स्वास्थ्य परामर्शों में शारीरिक दूरी बनाना, हाथों को साफ करना, मास्क पहनना और घर के अंदर के क्षेत्रों को हवादार रखना शामिल है।

वैश्विक वैज्ञानिक समुदाय के लिए आगे की चुनौतियाँ
जबकि व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले आरटी-पीसीआर परीक्षणों के माध्यम से कोविड​​​​-19 के संक्रमण का पता लगाना जारी है वहीं दुनिया भर के लगभग 500 शोधकर्ताओं द्वारा अनुसंधान किया जा रहा है तथा वे रोगियों के नमूनों से अत्यधिक उत्परिवर्तित संस्करण को अलग करने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं, इसे प्रयोगशालाओं में विकसित कर रहे हैं, इसके जीनोम की पुष्टि कर रहे हैं, और रक्त-प्लाज्मा नमूनों में इसका परीक्षण करने के तरीकों की तकनीकी की खोज कर रहे हैं । जिससे ओमीक्रॉन वैरिएंट को भी आसानी से रक्त प्लाज़्मा सैंपल के माध्यम से ही पता लगाया जा सके।  

चूंकि यह वैरिएंट अपने समकक्षों से स्पष्ट रूप से भिन्न है, इसलिए वैज्ञानिक समुदाय में वैक्सीन संरचना को बदलने के बारे में गंभीर चर्चा चल रही है। श्रीमती उपासना अरोड़ा का एक स्वास्थ्यविद होने के नाते मानना है कि, हमें वैक्सीन संरचना को संशोधित करने का निर्णय लेने से पहले सभी तथ्यों पर ध्यान से विचार करना चाहिए, खासकर जब कि डेल्टा वायरस वर्तमान में चल रही महामारी में प्रमुख संक्रामक है और मौजूदा टीके इसके खिलाफ पर्याप्त ढाल प्रदान करते हैं, ऐसे में टीके में संशोधन करने से कहीं डेल्टा वायरस का ख़तरा न बढ़ जाए ।

सरकारों और स्थानीय अधिकारियों के लिए दुविधा जारी है
भारत भर में विशेष रूप से अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर निगरानी तंत्र तेज कर दिया गया है। ओमीक्रोन को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच दुनिया भर के कई देशों ने सीमा प्रतिबंध लगा दिए हैं। कुछ विशेषज्ञ इसे "बिना सोचे समझे की गयी" प्रतिक्रिया कह रहे हैं। इस वायरस को खत्म करने की कोशिश में चीन ने एक बार फिर खुद को सील कर लिया है। जापान और ऑस्ट्रेलिया जैसे अन्य देश अब सूट का पालन कर रहे हैं, अपनी सीमाओं को दुनिया के लिए बंद कर रहे हैं। यूरोपीय देशों, संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा ने बड़ी मात्रा में टीकों की खरीद की है और ओमीक्रोन और अन्य प्रकारों का मुकाबला करने के लिए बूस्टर खुराक के उपयोग की वकालत कर रहे हैं।

दूसरी ओर, लॉकडाउन की नीतियों के खिलाफ अशांति बढ़ गई है। दुनिया भर में हो रहे लॉकडाउन के विरोध में, घर में बंद रहने और व्यापार खोने के कारण लोगों की बेचैनी स्पष्ट और समझ में आने वाली है। इसलिए, यह इस बात का स्पष्ट संकेत है कि हम एक के बाद एक लॉकडाउन कैसे नहीं रख सकते हैं। सख्त निगरानी के साथ आर्थिक गतिविधियां जारी रहनी चाहिए या फिर से शुरू होनी चाहिए।

आपके लिए इसका क्या अर्थ है?
भारत सरकार ने हाल ही में आंकड़ें जारी किये हैं जो दर्शाता है कि 50% भारतीय आबादी पूरी तरह से टीकाकरण कर चुकी है। हालांकि, नए रूपों के विकसित होने, संक्रमण की उच्च दर और लोगों के फिर से कोविड-19 से संक्रमित होने के साथ, देश में वायरस को खत्म करने की तुलना में महामारी से बचने की ओर ध्यान देने की अधिक जरूरत है और इसी पर हमें ध्यान देना चाहिए।

कोविड -19 टीकों की प्रभावशीलता पर ओमीक्रोन के संभावित प्रभाव का पता नहीं है। हमारे पास सीमित जानकारी के साथ, डब्ल्यूएचओ और स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना ​​है कि वर्तमान में उपलब्ध टीकों को गंभीर बीमारी और मृत्यु से कुछ सुरक्षा प्रदान करनी चाहिए। यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि डेल्टा संस्करण कहीं नहीं गया है और इसके खिलाफ सुरक्षा होना महत्वपूर्ण है। इसलिए, मास्क बनाए रखें, अपने हाथों को नियमित रूप से साफ करें, जितना हो सके इकट्ठा होने से बचें और टीकाकरण सुनिश्चित करें।
Previous Post Next Post