रिपोर्ट :- अजय रावत


गाजियाबाद :- हनुमान मंगलमय परिवार के संयोजक बीके शर्मा हनुमान ने कहा हरनंदी किसी नदी का नाम नहीं है वह हमारी मां है, हम इसे हर कीमत पर स्वच्छ रखने का प्रयास करेंगे। हरनंदी को निर्मल बनाने व पुनर्जीवित करने के लिए आज यज्ञ का आयोजन किया गया हनुमान मंगलमय परिवार की तरफ से  आयोजित यज्ञ के पश्चात संगोष्ठी कर प्रबुद्धजनों ने विचार व्यक्त किए।         

बीके शर्मा हनुमान ने कहा जीवनदायिनी  हरनंदी (हिंडन) को निर्मल बनाने के लिए  लोगों में जागृति लाने के लिए  यज्ञ कर संगोष्ठी का भी आयोजन किया है। यज्ञ संगोष्ठी में शहर के गण्यमान्य लोगों ने हरनंदी को प्रदूषण से बचाने को लेकर अपने बहुमूल्य विचार व्यक्त किए। इस बार भी लोगों ने हरनंदी को बचाने के लिए सार्थक पहल करने की बात कही है। संगोष्ठी में लोगों ने एक स्वर से इस पुनीत कार्य के लिए समाजसेवियों का आभार व्यक्त किया और इसके साथ ही इस अभियान में हर कदम पर साथ देने का आश्वासन भी दिया। 

हरनंदी की सफाई के लिए सभी को मिलकर सार्थक प्रयास करना चाहिए। हरनंदी में लगातार गंदगी डाली जा रही है। इसे देखकर मूकदर्शक न बने रहें। इसका पुरजोर विरोध करें। हम अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए न स्वयं गंदगी डालें और न ही दूसरे को डालने दें। हरनंदी की सफाई के लिए लोगों को मिलकर कमेटियों बनानी चाहिए।  अब मैं स्वयं सफाई के लिए अभियान चलाऊंगा। इसके लिए हरनंदी के किनारे हवन-यज्ञ करवाया गया।' हरनंदी को प्रदूषित होने से बचाने के लिए प्रशासनिक स्तर पर ठोस प्रयास किए जाने चाहिए। इसके लिए हरनंदी में गंदगी डालने वालों के खिलाफ दंड का प्रावधान किया जाना चाहिए ताकि गलत कार्य करने वालों के अंदर भय पैदा हो और हरनंदी में प्रदूषण फैलाने से बाज आएं।'''पहले हरनंदी में स्नान करने के लिए जाने वाले लोगों के तन व मन दोनों पवित्र हो जाते थे। इसके विपरीत अब हरनंदी में पानी का स्तर कम हो चुका है। 

इसके साथ ही आसपास के गांवों के लोग हरनंदी में ही परिजनों का दाह-संस्कार कर देते हैं। अस्थियां हरनंदी में ही बहा दी जाती है, जिससे हरनंदी में स्नान करने के लिए पहुंचने वाले लोगों को चमड़ी व नेत्र रोग होने का डर बना रहता है। आंखों में फंगस घुस जाते हैं। स्नान करते समय हरनंदी का पानी भी पी लेते है, जिससे बीमार होने का अंदेशा बना रहता है आज इस यज्ञ संगोष्ठी में डॉ एके जैन, देवाशीष ओझा, शीला रानी, दिलीप कुमार, भूपेंद्र शर्मा, सोमल विश्वास, संजय सिंह, मोहम्मद राशिद, एस के मिश्रा संजय कुमार सिंह प्रवीण कुमार मौजूद थे
Previous Post Next Post