रिपोर्ट :- अजय रावत

गाज़ियाबाद :- जनपद के सभी मतदान केंद्रों पर भारत निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 के मतदान को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन के द्वारा युद्ध स्तर पर तैयारियां सुनिश्चित की जा रही है ताकि सभी मतदान केंद्रों पर आयोग द्वारा निर्धारित मानकों के अनुरूप मतदान संपन्न कराया जा सके। इसी कड़ी में आज जनपद के सभी मतदान केंद्रों पर आयोग की मंशा के अनुरूप समस्त मूलभूत सुविधाएं एवं व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला मजिस्ट्रेट राकेश कुमार सिंह ने कलेक्ट्रेट के महात्मा गांधी सभागार में महत्वपूर्ण बैठक आयोजित करते हुए सभी संबंधित अधिकारियों को जनपद के सभी मतदान केंद्रों पर मूलभूत सुविधाएं समय रहते पूर्ण करने के स्पष्ट निर्देश दिए हैं। 

डीएम ने कहा कि जहां जहां पर मतदान केंद्र बनाए गए हैं संबंधित विभागीय अधिकारियों द्वारा सभी मतदान केंद्रों पर विशेष सफाई अभियान संचालित करते हुए मतदान केंद्र के अंदर एवं बाहर सभी मतदान केंद्रों को समय रहते स्वच्छ बनाने की कार्रवाई सुनिश्चित कर लें। उन्होंने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के लिए स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था, विद्युत आपूर्ति अनवरत रूप से संचालित हो इसके संबंध में व्यवस्था, दिव्यांग जनों को वोट डालने ने किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े इसके लिए रैंप आदि की व्यवस्था तथा अन्य व्यवस्थाएं सभी संबंधित अधिकारियों के द्वारा समय रहते पूर्ण की जाएंगी। 

उन्होंने स्पष्ट किया है कि इस कार्य में किसी भी स्तर पर शिथिलता एवं लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। उन्होंने समस्त अधिकारियों को स्पष्ट करते हुए कहा है कि आयोग के सभी कार्य समयबद्धता के साथ अधिकारियों द्वारा सुनिश्चित किए जाएं। डीएम ने यह भी निर्देश दिए कि वर्तमान में कोरोना के संक्रमित व्यक्ति अधिक संख्या में मिल रहे हैं। इसलिए मतदान के दौरान सभी मतदान केंद्रों पर कोविड-19 प्रोटोकॉल का भी अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा। इसके संबंध में भी मतदान केंद्रों को तैयार कराने में लगे सभी संबंधित अधिकारीगण इस संबंध में भी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करेंगे ताकि कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित करते हुए सभी मतदान केंद्रों पर स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक मतदान संपन्न कराया जा सके। नगर क्षेत्रों में नगर निगम, नगर पालिका एवं नगर पंचायत से जुड़े हुए अधिकारी गण सभी मतदान केंद्रों को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने की कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे। इसी प्रकार स्कूल कॉलेजों में शिक्षा विभाग के अधिकारीगण एवं अन्य संबंधित अधिकारियों के द्वारा व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएंगी। 

इस अवसर पर डीएम ने सभी मतदान केंद्रों पर शौचालय को भी स्वच्छ बनाने के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए हैं। आयोजित महत्वपूर्ण बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन ऋतु सुहास, जिला पंचायत राज अधिकारी, नगर निगम के अधिकारी गण, अधिशासी अधिकारी गण नगर पालिका एवं नगर पंचायत एवं पंचायत विभाग तथा शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा बैठक में प्रतिभाग किया गया।
Previous Post Next Post