सिटी न्यूज़ | हिंदी.....✍🏻

गाजियाबाद :- विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। 14 सीसीटीवी की निगरानी में नामांकन होगा। प्रक्रिया 21 जनवरी तक चलेगी। पांचों विधानसभा के प्रत्याशी फार्म कलक्ट्रेट में बनाए केंद्र पर जमा करेंगे। प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। प्रत्येक नामांकन कक्ष में दो-दो और गलियारे में चार कैमरे हर गतिविधि पर नजर रखेंगे। पहले चरण का मतदान दस फरवरी को होगा।

निर्वाचन आयोग के निर्देश पर इस बार कोरोना प्रोटोकाल के तहत प्रत्येक प्रत्याशी के साथ 2 लोग ही अंदर कक्ष में जा सकेंगे। एक प्रत्याशी के बाहर जाने के बाद ही दूसरे प्रत्याशी को अंदर प्रवेश मिलेगा। प्रत्येक कक्ष में एक वीडियोग्राफर भी रहेगा, जो पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी करेगा। बाहर परिसर में चार वीडियोग्राफर रहेंगे। सुरक्षा व्यवस्था और कोरोना प्रोटोकाल को ध्यान में रखकर तीन स्तर पर बैरिकेडिंग की गई है।

इंग्राहम कॉलेज परिसर में पार्क होंगी गाड़ियां
नामांकन के दिन कलक्ट्रेट आने वाले प्रत्याशियों व उनके समर्थकों की गाड़ियों को पहले इंग्राहम कालेज में पार्क कराया जाएगा। यहां से केवल 2 गाड़ियों को कलक्ट्रेट की ओर जाने दिया जाएगा। इन दोनों गाड़ियों को भी कलक्ट्रेट गेट के पास बनी मल्टीलेवल पार्किंग से आगे नहीं जाने दिया जाएगा। यहां पर बैरिकेडिंग कर दी गई है। यहां से प्रत्याशी और उनके साथ दो लोगों को पैदल कक्ष तक भेजा जाएगा।
आरडीसी की ओर से जाने वाले प्रत्याशी की गाड़ी को एसएसपी दफ्तर के सामने सर्विस रोड पर पार्क कराया जाएगा। सुलभ कांपलेक्स के साथ लगे गलियारे से प्रत्याशी को पैदल अंदर भेजा जाएगा। कलक्ट्रेट परिसर में एसबीआई के सामने की रोड पर बैरिकेडिंग लगाकर बंद किया गया है। कलक्ट्रेट भवन के अंदर गलियारे में बैरिकेडिंग लगाकर डिवाइड कर दिया गया है।

ई-नामांकन की भी रहेगी सुविधा
इस बार निर्वाचन आयोग ने प्रत्याशियों के लिए ई-नामांकन की भी व्यवस्था की है। इसके लिए ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया गया है। कोई भी प्रत्याशी https/suvidha.eci.gov.in पर नामांकन फार्म भर सकते हैं, शपथ पत्र भर सकते हैं, जमानत धनराशि जमा कर सकते हैं, समय स्लॉट की उपलब्धता की जांच कर सकते हैं। ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आवेदन करने के बाद प्रत्याशी प्रिंट आउट लेकर नोटरी कराकर संबंधित दस्तावेजों के साथ आवेदन को रिटर्निंग आफिसर के पास जमा करना होगा। यह वैकल्पिक सुविधा आयोग ने दी है। एक प्रत्याशी नामांकन पत्र अधिकतम चार प्रतियों में भर सकता है।

विधानसभा क्षेत्र नामांकन केंद्र आरओ
गाजियाबाद सिटी मजिस्ट्रेट कोर्ट संख्या 130 गंभीर सिंह
साहिबाबाद एसडीएम सदर कोर्ट संख्या 128 विनय कुमार सिंह
मुरादनगर अपर उप जिलाधिकारी कोर्ट संख्या129 चंद्रेश कुमार सिंह
मोदीनगर उप जिलाधिकारी कोर्ट संख्या 102 शुभांगी शुक्ला
लोनी उप जिलाधिकारी कोर्ट संख्या 127 संतोष कुमार राय
कलक्ट्रेट भवन में यह सभी कोर्ट भूतल पर हैं।
नामांकन प्रक्रिया को सकुशल संपन्न कराने के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। परिसर में बैरिकेडिंग के साथ साथ कोरोना हेल्प डेस्क और दो जगह सैनिटाइजर की व्यवस्था कराई गई है। कक्ष और भवन को सैनिटाइज करा दिया गया है। राकेश कुमार सिंह, जिलाधिकारी

अब तक हटाए गए 49 हजार पोस्टर बैनर
एडीएम सिटी बिपिन कुमार ने बताया कि आचार संहिता लागू होने के बाद अब तक करीब 49 हजार पोस्टर, बैनर और होर्डिंग हटाए जा चुके हैं। आचार संहिता का पालन कराने के लिए जिले में 40 टीमें गठित की गई हैं।
Previous Post Next Post