रिपोर्ट :- विकास शर्मा

उत्तराखंड :- हरिद्वार क्षेत्र में आगामी विधानसभा के चुनाव को लेकर शहर में चल रहे रैलियों के चलते शहर के ग्रामीण तथा शहरी इलाकों में यातायात व्यवस्था बाधित हो रही है। आए दिन चुनावी रैलियों तथा वीआईपी लोगों के आगमन के कारण  शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पुलिस प्रशासन की कमी भी यातायात व्यवस्था में बाधा डाल रही है।                                                                  
उत्तराखंड राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। कुछ ही समय में आचार संहिता भी लागू हो जाएगी। लेकिन रैलियों और जनसभाओं का सिलसिला शुरू हो जाएगा। ऐसे में शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में वीआईपी लोगों का मूवमेंट बढ़ जाएगा। अलग-अलग चुनावी दल के कई नेता शहर तथा ग्रामीण क्षेत्रों में रैलियां तथा जनसभाएं कर रहे हैं। ऐसे में शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों की यातायात व्यवस्था चरमरा रही है। शहरों में आए दिन जाम की स्थिति बनी रहती है। वीआईपी मूवमेंट के दौरान जाम खोलने में पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ती है। वीआईपी मूवमेंट के कारण पुलिसकर्मी इस दौरान ड्यूटी पर होते हैं और शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में पुलिस कर्मियों की कमी के चलते कई जगह जाम की स्थिति बन जाती है। जिससे जनता को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। 

पुलिस के पास वीआईपी मूवमेंट के दौरान शहरी और आसपास के इलाकों को ट्रैफिक से जाम से बचाने के लिए कोई प्लान नियत नहीं होता। ऐसी स्थिति में पुलिस प्रशासन द्वारा ट्रैफिक को प्लान करना एक चुनौती पूर्ण कार्य होगा। पुलिस प्रशासन को आगामी चुनाव के मद्देनजर ट्रैफिक प्लान की योजना निर्धारित करनी होगी। जिससे शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में यातायात व्यवस्था बाधित ना हो और जनता को परेशानी का सामना ना करना पड़े।
Previous Post Next Post