सिटी न्यूज़ | हिंदी.....✍🏻

गाजियाबाद :- कुत्तों के अंतिम संस्कार के लिए नगर निगम ने पीएनजी (पाइप नेचुरल गैस) से चलने वाला शवदाह गृह बनाकर तैयार कर लिया है। राजनगर एक्सटेंशन मार्ग पर नंदी पार्क के पास बने शवदाह गृह तक आईजीएल ने गैस की पाइप लाइन बिछाकर ट्रायल कर लिया है। ट्रायल में मिली लीकेज व अन्य कमियों को दूर किया जा रहा है। जल्द ही इसका संचालन शुरू हो जाएगा।

दरअसल, जनपद में बड़ी संख्या में लोगों ने कुत्ते पाल रखे हैं। मौत के बाद पालतू कुत्तों के शवों का निस्तारण करने में लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। शवों को दफनाने के लिए जगह न मिलने और दूसरा कोई विकल्प न होने की वजह से लोगों को परेशानी हो रही है। नगर निगम ने दिल्ली की तर्ज पर आधुनिक शवदाह गृह बनाकर इस समस्या का समाधान किया है। निगम के पशु चिकित्सा एवं कल्याण विभाग ने कुत्तों के शवों का निस्तारण कराने के लिए गैस आधारित शवदाह ग़ृह बनवाया है। 

निगम के पशु चिकित्सा एवं कल्याण अधिकारी डॉ. अनुज सिंह ने बताया कि शवों के निस्तारण के लिए गैस पाइप लाइन का ट्रायल कर लिया गया है। ट्रायल में मिली कमियों को एक सप्ताह में दूर कराकर दोबारा ट्रायल कराया जाएगा। इसके बाद जल्द ही इसका संचालन शुरू कर दिया जाएगा। मामूली शुल्क देकर लोग अपने पालतू कुत्तों-बिल्ली का शवदाह करा सकेंगे।
Previous Post Next Post