रिपोर्ट :- अजय रावत

गाज़ियाबाद :- साहिबाबाद व्यापार मंडल के अध्यक्ष प्रवीण भाटी ने व्यापार मंडल के साहिबाबाद स्थित ऑफिस पर बैठक की। इस बैठक में क्षेत्र के जाने माने व्यापारी मौजूद रहे। बैठक में आगामी चुनावों से पहले और कोरोना महामारी के बीच केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन द्वारा पेश किए बजट पर विचारों का आदान प्रदान हुआ और व्यापारिक दृष्टिकोण से बजट 2022 का विश्लेषण किया गया।अध्यक्ष प्रवीण भाटी का मानना है की आम बजट अर्थव्यवस्था को बूस्ट करेगा। सरकार ने तुरंत लाभ भले नहीं दिया हो, लेकिन इसका परिणाम बाद में शानदार आएगा। 

यह राजनीतिक बजट नहीं है बल्कि देश हित में बजट आया है। कच्चे माल के रेट कम होने से छोटे व बड़े सभी कारोबारियों को राहत मिलेगी।प्रवीण भाटी ने व्यापारियों का ध्यान बजट में कुछ खास बिंदुओं की ओर करवाया जैसे की आईटीआर भरने में गड़बड़ी तो सुधार का मौका आयकर विभाग को पता चलता है कि कोई टैक्स पेयर आईटीआर नहीं भरा है तो फिर लंबी प्रक्रिया शुरू होती है। इस झंझट से मुक्ति देने के लिए टैक्स भरने में चूक पर सुधार का मौका दिया जाएगा। अब आईटीआर भरने में गड़बड़ी हुई तो दो साल तक सुधार करने का मौका।पीएम आवास योजना के तहत 80 लाख घर पीएम आवास योजना के तहत 80 लाख घर बनाए जाएंगे। 

इसके लिए वित्त वर्ष 2022-23 में 48 हजार करोड़ रुपए आवंटित किए जाएंगे। केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर इस योजना को अंजाम तक पहुंचाएंगी। बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर को ध्यान में रखते हुए 25000 किलोमीटर सड़क निर्माण तथा 80 लाख भवन निर्माण का प्रावधान स्वागत योग्य है। आई टी आर को दो साल तक रिवाइज करने तथा जी एस टी में इनपुट लेने की समय सीमा को अगले वर्ष नवंबर तक बढ़ाकर किए जाने से व्यापारियों को सहूलियत होगी और टैक्स विवाद में कमी आयेगी। कुल मिलाकर देखा जाए तो बजट संतुलित है।
Previous Post Next Post