रिपोर्ट :- नासिर खान

लखनऊ :- यूपी की जनता के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब इस महीने के बाद भी जनता को फ्री में राशन मिल सकता है। यूपी विधानसभा चुनाव को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने दिसंबर से मार्च तक मुफ्त राशन देने का ऐलान किया था। अब चूंकि 2024 में लोकसभा चुनाव होने हैं लिहाज़ा सरकार एक बार फिर इस योजना को 2024 तक बढ़ाने पर मंथन कर रही है। हालांकि, इस विषय पर आखिरी फैसला शासन लेगा। 

15 करोड़ लाभार्थियों को मिलेगा राशन 
बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार दिसंबर से मार्च तक मुफ्त राशन देने का ऐलान किया था है। इसमें अंत्योदय कार्ड धारकों को 35 किलो अनाज और पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को प्रति यूनिट 5 किलो यानी 3 किलो गेहूं व 2 किलो चावल दिया जाता है। प्रदेश में इस योजना के 15 करोड़ लाभार्थी हैं।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत दिए जाने वाले इस योजना के तहत सरका राशन यानी गेहूं व चावल के अलावा एक लीटर तेल, एक किलो चना नमक भी देगी। इसी तरह से साल में 2 मुफ्त सिलेंडर होली व दीपावली पर लाभार्थियों को देने का वादा संकल्प पत्र में किया गया है। प्रदेश में 1.67 करोड़ लाभार्थी हैं ऐसे में इस पर 3100 करोड़ रुपये खर्च होंगे। विभाग ने इसका भी प्रस्ताव भेज दिया गया है।
Previous Post Next Post