रिपोर्ट :- विकास शर्मा

हरिद्वार :- हर की पौड़ी पर राजस्थान की संस्था हिंदू सेवा मंडल द्वारा बीते साल लावारिस हालत में मृत्यु को प्राप्त 1139 लोगों के मोक्ष हेतु अस्थियों का गंगा में विधि विधान से विसर्जन किया। लावारिस मरने वालों को मोक्ष दिलाने के लिए राजस्थान के जोधपुर की एक संस्था बीते कई दशकों से लगी हुई है यह इलाके की तमाम लावारिस शवों का न केवल अंतिम संस्कार करती है बल्कि उनको मोक्ष दिलाने के लिए उनकी अस्थियों को एकत्र कर सामूहिक रूप से उनको गंगा में विसर्जित भी करती है।

लाल रंग के कपड़ों में इन मटकियों में उन अभागे लोगों की अस्थियां हैं जिदगी मौत के समय कोई पहचान नहीं हो सकी और ना ही इनका कोई अंतिम संस्कार करने वाला कोई अपना था, लेकिनऐसे लोगों की आत्मा को शांति दे कर मोक्ष भेजने का काम जोधपुर की हिंदू सेवा मंडल नामक समिति करती आ रही है। इस संस्था से जुड़े 24 सदस्य बीते कई दशकों से पूरे साल अपने इलाके में लावारिस मरने वाले लोगों की अस्थियों को एकत्र करती है और साल में एक बार हरिद्वार पहुंच उनका पूरे विधि विधान से गंगा में विसर्जित करने का काम करती हऐ।                         

हिंदू सेवा मंडल के सचिव विष्णु प्रजापति ने जानकारी देते हुए बताया कि हमारी संस्था स्थापना सन 1925 में हुई थी और तभी से विभिन्न सामाजिक कार्यों के साथ-साथ अस्थि विसर्जन का कार्य करती चली आ रही है।जोधपुर में पहले एक श्रद्धांजलि सभा रखी गई थी जिसके बाद इन अस्थियों को लेकर हरिद्वार पहुंचे और आज इनका यहां पर पूरे विधि विधान से गंगा में विसर्जन किया जा रहा है। कोरोना काल में जब अपने अपनों के शवों का अंतिम संस्कार करने से कतराते थे तब हमारी संस्था लगातार लावारिस और कोरोना वायरस संक्रमित लोगों के शवों का अंतिम संस्कार किया तभी से निरंतर संस्था सामाजिक कार्य के साथ-साथ लावारिस व्यक्तियों के अस्थियों का विसर्जन कार्य भी करती चली आ रही है ।
Previous Post Next Post