रिपोर्ट :- विकास शर्मा

हरिद्वार :- प्रसिद्ध मां मनसा देवी के राजाजी पार्क के क्षेत्र के जंगल में लगी आग पर अभी तक काबू नहीं पाया जा सका है  हरिद्वार रेंज स्थित मनसा देवी पर्वत माला के जंगलों में बीते बुधवार रात को अचानक आग लग गई थी। राजाजी की हरिद्वार रेंज, मोतीचूर रेंज और वन विभाग के करीब 70 से 80 कर्मचारी बीते छह दिनों से आग पर काबू पाने का प्रयास कर रहे हैं।

गर्म हवाओं और अधिक तापमान के चलते आग पर काबू पाने में कठिनाई हो रही है। आग लगातार जंगल में फैलती जा रही है। जंगल में आग की भयावह स्थिति को देखते हुए जिलाधिकारी ने जंगल की आग पर काबू पाने के लिए बीते रविवार को एसडीआरएफ को पत्र प्रेषित किया था।
एसडीआरएफ की टीम के कुछ लोग जंगलों में पहुंचकर आग पर काबू पाने का प्रयास कर रहे थे। सोमवार शाम तक आग पर काबू नहीं पाया जा सका है। राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क के वन्य जीव प्रतिपालक एलपी टम्टा ने बताया कि अधिक गर्मी और पहाड़ों की चोटियों पर लगी आग पर काबू पाना बेहद मुश्किल हो रहा है।

बीते छह दिनों से कर्मचारी आग पर काबू पाने का प्रयास कर रहे हैं। अब तक जंगल की आग से 35 हेक्टेयर से अधिक जंगल आग की चपेट में आ चुका है।अब डीएम के निर्देश पर एसडीआरएफ के कुछ लोग भी आग बुझाने के लिए जंगल में पहुंच गए हैं। आग पर काबू पाने के तमाम प्रयास किए जा रहे हैं।
Previous Post Next Post