रिपोर्ट :- अजय रावत

गाज़ियाबाद :- प्रदेश राज्य मंत्री महिला एवं बाल विकास प्रतिभा शुक्ला द्वारा लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण भवन में विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की गई। बैठक के उपरांत मंत्री प्रतिभा शुक्ला द्वारा बाल विकास परियोजना शहर गाज़ियाबाद के आंगनबाड़ी केंद्र बोंझा का निरीक्षण किया गया और केंद्र पर गर्भवती महिलाओं से भी बातचीत की गई साथ ही 3 से 6 वर्ष के बच्चों से भी मंत्री ने बात की। 

मंत्री प्रतिभा शुक्ला द्वारा आंगनबाड़ी केंद्र पर गोदभराई की और बच्चों का अन्नप्राशन कराया गया। बोझा आंगनबाड़ी केंद्र पर महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री प्रतिभा शुक्ला की मौजूदगी में पांच गर्भवती महिलाओं की गोदभराई और छह माह की आयु पूरी कर चुके पांच बच्चों का अन्नप्राशन कराया गया। राज्य मंत्री ने अपने कर कमलों से गर्भवती को पोषण पोटली भेंट की और उन्हें अपने आहार पर विशेष ध्यान देने की सलाह के साथ ही मां बनने की यात्रा के लिए शुभकामनाएं दीं। राज्य मंत्री ने छह माह की आयु पूरी कर चुके पांच बच्चों का अन्नप्राशन कराया। 

इस अफसर पर उन्होंने कहा कि छह माह की आयु तक बच्चे को केवल स्तनपान ही कराएं। इस अवधि तक मां का दूध शिशु के लिए पूर्ण आहार होता है। छह माह आयु पूरी करने पर शिशु के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए अतिरिक्त पोषण की जरूरत होती है। अन्नप्राशन की परिकल्पना इसी उद्देश्य से की गई है। यानि छह माह की आयु पर ही बच्चे को मां के दूध के साथ अन्न की जरूरत होती है। स्तनपान कराने वाली मां को भी अपने खानपान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है, इसलिए गर्भवती और धात्री महिलाओं के लिए सरकार पोषण उपलब्ध कराती है। 

राज्य मंत्री द्वारा राजकीय सम्प्रेषण गृह (किशोरी) का निरीक्षण किया गया तथा वहाँ पर निरुद्ध किशोरियों से  वार्ता  की गयी। किशोरियों द्वारा बताया गया की उनको अच्छा भोजन मिल रहा है। किशोरियों से उनके प्रशिक्षण के संबंध में पूछा गया, किशोरियों द्वारा बताया गया कि उनको सिलाई का प्रशिक्षण दिया जाता है। निरीक्षण के समय किशोरियों ने स्वयं द्वारा सिले हुए कपड़े पहने थे। संस्था में साफ़ सफाई अच्छी पायी गयी। 

इस मौके पर जिला कार्यक्रम अधिकारी शशि वार्ष्णेय, जिला प्रोबेशन अधिकारी विकास चंद्र, बाल विकास परियोजना अधिकारी शहर रूपांश कुमार जैन, बाल विकास परियोजना अधिकारी लोनी शोभा रानी, बाल विकास परियोजना अधिकारी भोजपुर सुमन शर्मा, बाल विकास परियोजना अधिकारी मुरादनगर रीना त्यागी व नीलम भट्ट उपस्थित रहीं।
Previous Post Next Post