रिपोर्ट :- विकास शर्मा

उत्तराखंड :- हरिद्वार में मिलावटी कूटू के आटे से 100 से अधिक लोगों के बीमार होने पर खाद्य विभाग द्वारा हरिद्वार के जिलाधिकारी के निर्देश पर ज्वालापुर, श्यामपुर, रोशनाबाद तथा हरिद्वार के क्षेत्रों में छापेमारी के कार्रवाई आरंभ करने से व्यापारियों में हड़कंप मच गया। खाद्य आपूर्ति की टीम द्वारा कूटू के आटे के कई सैंपल विभिन्न क्षेत्रों से ले लिए हैं।                                

खाद्य सुरक्षा अधिकारी आरएस पाल ने जानकारी देते हुए  बताया कि खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से श्यामपुर क्षेत्र के गाजीवाली और कांगड़ी गांव के पीठ बाजार में कुट्टू के आटे का एक-एक सैंपल भरा गया। एक दुकान पर कुट्टू का आटा समाप्त हो जाने के कारण सैंपल नहीं भरा गया। इन तीनों दुकानों पर फूड सेफ्टी ऑफिसर संदीप मिश्रा ने कार्रवाई करते हुए कुट्टू के आटे के सैंपल भरे। इससे पहले फूड सेफ्टी ऑफिसर संदीप मिश्रा ने रोशनाबाद स्टेडियम के पास से कुट्टू के आटे का सैंपल भरा। 

हरिद्वार शहर के ब्रह्मपुरी क्षेत्र में फूड सेफ्टी ऑफिसर कपिल देव ने कुट्टू के आटे का एक सैंपल लिया। कुट्टू के आटे का दूसरा सैंपल पीठ बाजार ज्वालापुर से लिया गया। जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि कुट्टू के आटे का सैंपल भरने के लिए खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम द्वारा कनखल, रोशनाबाद आदि क्षेत्रों में भी कार्रवाई की जा रही है। कुट्टू के आटे की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस संबंध में व्यापारियों और दुकानदारों को भी जागरूक किया जा रहा है। बावजूद इसके यदि किसी दुकान पर कुट्टू का आटा बेचा गया तो उसके खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी।
Previous Post Next Post