◼️तैगौरा में स्थापित किया गनपत फार्म हाउस

◼️विभिन्न प्रकार के पशु-पक्षियों से भी बना रहता है आकर्षण


रिपोर्ट :- अजय रावत

जहाँगीराबाद :- जहांगीराबाद से औरंगाबाद रोड पर स्थित गांव तैगौरा गांव में गनपत फार्म हाउस के मालिक सुशील कंसल जैविक खेती कर क्षेत्र के किसानों के लिए मिसाल पेश कर रहे हैं। अपने फार्म हाउस में सुशील रसायनिक उर्वरकों की जगह गौमूत्र व गाय के गोबर का प्रयोग करते हुए गेंहू, चना, जौ व आम आदि की खेती करते हैं। शुक्रवार को जब गनपत फार्म हाउस के स्वामी सुशील कंसल से मुलाकात हुई तो उन्होंने बताया कि रसायनिक खेती से फसल की पैदावार तो बढ़ जाती है लेकिन वो फसल हमारे शरीर को खोखला कर देती है। उन्होंने बताया कि विगत गेंहू के सीजन में उन्होंने एमपी का काला गेंहू उगाया और प्राकृतिक विधि से उसका संरक्षण किया।
सुशील ने बताया कि जैविक पद्धति से की गई खेती से पैदावार पर  भी कोई खास फर्क नहीं पड़ा और फसल भी अच्छे दामों पर बिकी। साथ ही उन्होंने फार्म हाउस का भ्रमण भी करवाया जिसमें उन्होंने फार्म हाउस की रसोई, वहां पल रहे विभिन्न प्रकार के तोते, खरगोश, विदेशी नस्ल के चूहे, कड़कनाथ मुर्गा, बत्तख आदि भी दिखाएं। फार्म हाउस में उगाए गए विभिन्न प्रकार के फलदार, फूल वाले और औषधीय पौधे भी दिखाये।
इसके साथ ही फार्म हाउस की स्पेशल कुल्हड़ चाय भी बेहद जायकेदार रही। फार्म हाउस में पानी की सप्लाई के लिए बनी बेहद खूबसूरत स्विमिंगपूल नुमा हौदी में नहाने के लिए भी लोग आते हैं। लगभग 25 एकड़ में फैले इस फार्म।हाउस में जन्मदिन व वैवाहिक वर्षगांठ की पार्टी करने की भी व्यवस्था है। यहां बनी रसोई में आप अपना सामान लाकर खाना भी बना सकते हैं और एकांत में पशु पक्षियों की मधुर आवाज़ों के बीच पिकनिक का आनंद भी ले सकते हैं।
Previous Post Next Post