रिपोर्ट :- विकास शर्मा

हरिद्वार :- प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे अतिक्रमण अभियान बेअसर साबित होता हुआ नजर आ रहा है।हरिद्वार में हाल ही में प्रशासन द्वारा मुख्य बाजारों से अतिक्रमण हटाओ अभियान भी चलाया गया ताकि यात्रा सीजन में जाम से छुटकारा मिल सके। मगर प्रशासन के इस अभियान का कोई असर नही दिख रहा है और हरिद्वार में जाम की स्थिति जस की तस बनी हुई है। प्रदेश में चारधाम यात्रा सीजन चरम पर है। यात्रा के चलते रोजाना बड़ी संख्या में श्रद्धालु और सैलानी धर्मनगरी हरिद्वार का रुख कर रहे हैं, परंतु हरिद्वार की सड़कों पर लगे जाम के झाम के कारण यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हरिद्वार कोतवाली से लेकर शिवमूर्ति चौक तक तो यह आलम है कि सड़क पर पैदल चलना भी गनीमत है।                                                              
चार धाम यात्रा के चलते बड़ी संख्या में यात्री हरिद्वार पहुंच रहे हैं। हरिद्वार की सड़कों पर लगे लंबे जाम के चलते यात्रियों के साथ-साथ स्थानीय लोगों को भी भारी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। जाम के दौरान कई स्कूली बसें भी जाम में फंसी नजर आई। शहर कोतवाली से शिवमूर्ति चौक के बीच तो सड़क के किनारे यात्रियों के पैदल चलने तक की जगह नहीं बची। स्थानीय निवासी आशुतोष शर्मा ने कहा कि यात्रा सीजन में उन्हें रोजाना दिक्कतें उठानी पड़ रही है मगर प्रशासन इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है। गुजरात से आए यात्री लक्ष्मण ने भी प्रशासन से व्यवस्था में सुधार करने की मांग की।

स्थानीय लोगों के अनुसार हर बार हरिद्वार में सीजन के चलते जाम की स्थिति हमेशा बनी रहती है जिसका स्थाई समाधान ढूंढने में प्रशासन असमर्थ है। पुलिस प्रशासन भी इस और ध्यान नहीं दे रहा है। उनकी मांग है कि जाम से बचने के लिए बाजार में चौपहिया वाहनों के प्रवेश पर रोक लगनी चाहिए, ताकि जाम की वजह से किसी को भी असुविधा न उठानी पड़े।
Previous Post Next Post