रिपोर्ट :- विकास शर्मा

हरिद्वार :- उत्तराखंड के चार धाम यात्रा शुरू होने का आगाज हो चुका है जहां आज श्री बद्रीनाथ जी के कपाट खुलने से श्रद्धालुओं में भारी उत्साह देखा गया। जिसके चलते कई हजार श्रद्धालु बद्रीनाथ धाम आज दर्शन हेतु पहुंचे। 6 मई को श्री केदार धाम में श्रद्धालुओं ने केदार बाबा का आशीर्वाद प्राप्त किया।                             

बद्रीनाथ धाम में आज हजारों की संख्या में श्रद्धालु गण भगवान बद्रीनाथ के दर्शन करने सुबह से ही लंबी-लंबी कतारों में लगे हुए थे। पूरा बद्रीनाथ धाम जय बद्री विशाल के नारों से गुंजायमान था। श्रद्धालु  रात्रि से ही दर्शन हेतु लाइनों में लग गए थे कई किलोमीटर तक श्रद्धालुओं की लाइनें लगी हुई थी। आज रविवार को ब्रह्म मुहूर्त में 6:15 बजे सुबह भगवान बद्रीनाथ मंदिर के कपाट विधि विधान पूजा अर्चना के बाद खोल दिए गए। धाम में पहली पूजा और महा विशेष पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से किया गया इस दौरान उन्होंने विश्व में कल्याण और आरोग्यता तथा देश के विकास हेतु पूजा अर्चना कर अभिषेक किया। 

शनिवार को पांडुकेश्वर के योग ध्यान बद्री मंदिर से बद्रीनाथ के रावल ईश्वर प्रसाद नंबूरी तथा नायब रावल शंकर नंबूरी धर्माधिकारी भुवन चंद्र उनियाल और बद्रीनाथ के आचार्य ब्राह्मणों की अगुवाई में भगवान उद्वव जी की डोली आदि गुरु शंकराचार्य की गद्दी व तेल कलश यात्रा (गाडू घडा) दोपहर बाद बद्री धाम पहुंचे और इस अवसर परबद्री नाथ धाम को फूलों से सजाया और संवारा गया।
Previous Post Next Post