रिपोर्ट :- विकास शर्मा

हरिद्वार :- बेलवाला ग्राउंड में किसान मजदूर संगठन के संयोजक गुलशन चौधरी द्वारा आयोजित वार्षिक आमसभा आयोजित की गई। जिसमें मुख्य रुप से उत्तराखंड सरकार से मांग की गई बेल वाला ग्राउंड में प्रतिवर्ष किसान कुंभ का आयोजन किया जाता है, जिसमें देश के कोने- कोने के किसान संगठन अपने किसान भाइयों के साथ धर्मनगरी हरिद्वार में आगमन कर अपने संगठनों के विचारों के आदान-प्रदान कर किसान विकास पर परिचर्चा के साथ माँ गंगा की पूजा अर्चना स्नान ध्यान कर पुण्य अर्जित कर देश में खुशहाली की कामना करते चले आ रहे हैं। भारी तादाद में किसानों के आगमन के दृष्टिगत उत्तराखंड सरकार द्वारा बेल वाला ग्राउंड में किसान भवन का निर्माण किए जाने की मांग को प्रमुखता से उठाया। 

मजदूर किसान संगठन की आम सभा में पूर्व कृषि उत्पादन मंडी समिति अध्यक्ष संजय चोपड़ा ने समर्थन करते हुए कहा के पूर्व में मंडी अध्यक्ष रहते हुए हरिद्वार कृषि उत्पादन मंडी समिति में दूरदराज से आने वाले किसान भाइयों की सुविधा के लिए किसान भवन का निर्माण किया गया था और किसान संगठनों के प्रस्ताव पर लालढांग और औरंगाबाद उप मंडी बनाए जाने की कवायत शुरू की गई थी लेकिन वर्ष 2017 के उपरांत कृषि विपणन बोर्ड रुद्रपुर द्वारा कार्रवाई को आगे नहीं बढ़ाया गया, इसीलिए लालढांग और औरंगाबाद दोनों उप मंडी स्थल में स्थान चिन्हित होने के उपरांत भी उप मंडी नहीं बनाई गई जोकि गंभीर विषय है। 

उन्होंने यह भी कहा 8 जून से 15 जून तक देश के कोने- कोने के किसान भाई रोड़ी बेलवाला, अलकनंदा घाट, विष्णु घाट, बेल वाला इत्यादि क्षेत्रों में अपने-अपने संगठनों के माध्यम से वार्षिक आयोजन कर संगठन की मजबूती के लिए विचारों के आदान-प्रदान करते चले आ रहे हैं ऐसे में किसानों की सुविधा व ठहराव के लिए राज्य सरकार की और से बेल वाला ग्राउंड में किसान भवन बनाया जाना न्याय पूर्ण होगा। 

किसान मजदूर संगठन की वार्षिक आम सभा को संबोधित करते जितेंद्र कुमार सोलंकी, नरेश चौधरी, मनोज कुमार, सरदार अमरजीत सिंह, सुखपाल सिंह कश्यप, राजेंद्र पाल, अमरीश तोमर, तरुण चौहान, विशंभर सिंह, वीरेंद्र आदि प्रमुख थे।
Previous Post Next Post