रिपोर्ट :- विकास शर्मा

उत्तराखंड :- हरिद्वार नगरी में आगामी जुलाई में होने वाली कावड़ यात्रा में जहां प्रशासन द्वारा कावड़ यात्रा संपन्न कराने हेतु व्यवस्थाओं का जायजा लिया जा रहा है। वही लगभग इस बार 4 करोड़ कावड़ियों के आने की उम्मीद है। कावड़ यात्रा की निगरानी के लिए  ड्रोन कैमरे तैनात किए जाएंगे। मेला क्षेत्र से उत्तराखंड के बॉर्डर तक 50 ड्रोन कैमरा द्वारा कावड़ यात्रा की निगरानी की जाएगी। मेला क्षेत्र के लिए कंट्रोल पॉइंट बनाए जाएंगे ताकि कावड़ यात्रा की संपूर्ण निगरानी की जा सके।                 

दो साल बाद 14 जुलाई से शुरू होने वाली कांवड़ यात्रा में कोई भी पहचान पत्र के बिना नहीं आ सकेगा। इसके अलावा सात फीट से ज्यादा ऊंची कांवड़ प्रतिबंधित होगी। धार्मिक भावनाएं भड़काने वाले गाने बजाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। पुलिस मुख्यालय में डीजीपी अशोक कुमार की अध्यक्षता में हुई यूपी, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल, राजस्थान, रेलवे सुरक्षा बल और इंटेलिजेंस की बैठक में कई निर्णय लिए गए। 

आगामी 14 से 26 जुलाई तक चलने वाली कावड़ यात्रा में करीब 4 करोड़ कावड़ियों के आने की उम्मीद है। इस बार कोविड-19 बाद कावड़ यात्रा का संचालन प्रशासन के लिए बहुत बड़ी चुनौती होगी। पूरे कांवड़ क्षेत्र को 12 सुपर जोन 31 जोन और 133 सेक्टर में बांटा जाएगा। कावड़ यात्रा सुरक्षा हेतु लगभग दस सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे।
Previous Post Next Post