रिपोर्ट :- अजय रावत

गाज़ियाबाद :- श्रवण मास में होने वाली कावड़ यात्रा जिसमें लाखों की संख्या में श्रद्धालु गाजियाबाद नगर निगम सीमा अंतर्गत होते हुए गुजरते हैं, तथा कई हजार श्रद्धालु जो गाजियाबाद नगर निगम सीमा अंतर्गत रहते हैं तथा यात्रा में सम्मिलित होते हैं, ऐसी भव्य यात्रा हेतु गाजियाबाद नगर निगम की तैयारियां अभी से शुरु हो गई है ताकि समय रहते गाजियाबाद नगर निगम बेहतर कार्य जनहित में कर सकें।

महापौर आशा शर्मा तथा नगर आयुक्त महेंद्र सिंह तंवर के कुशल नेतृत्व शहर वासियों के लिए सभी त्योहारों पर विशेष कार्य योजना बनाकर कार्य किया जाता है जिसकी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए नगर आयुक्त  के निर्देशानुसार श्रवण मास के कावड़ यात्रा के लिए विभागीय अध्यक्षों को जिम्मेदारी सौंपी गई है, जिसके लिए अपर नगर आयुक्त कार्यालय से सभी विभागीय अध्यक्षों को पत्र भी जारी किया गया है।

प्रकाश विभाग को संपूर्ण कांवड़ मार्ग पर स्थाई तथा अस्थाई मार्ग पर प्रकाश व्यवस्था दुरस्त कराने हेतु निर्देशित किया गया है विशेष रुप से कावड़ रोड पर लगे हुए विद्युत पोल के ऊपर लगभग 6 फीट की ऊंचाई तक  इशुलेट किए जाने के लिए निर्देशित किया गया है ताकि करंट उतरने की संभावना ना हो।

स्वास्थ्य विभाग को कांवड़ मार्ग पर साइड परियों की सफाई आदि का कार्य 30 जून से पूर्व कराने के निर्देश दिए गए हैं, मंदिरों के आसपास विशेष सफाई व्यवस्था कराए जाने हेतु निर्देशित किया गया है, कांवड़ मार्ग में स्थिति मीट की दुकानों को भी बंद कराने के लिए निर्देशित किया गया है, कांवड़ मार्ग के शौचालय/ पेशाब घर स्थाई तथा अस्थाई की समुचित व्यवस्था कराने के लिए निर्देशित किया गया है, कांवड़ रूट पर निरंतर सफाई व्यवस्था हेतु बिटवार सफाई कराने के लिए निर्देशित किया गया है, पंडालों के बाहर भी डस्टबिन पर्याप्त मात्रा में लगाने के लिए निर्देशित किया गया है।

उद्यान विभाग को कांवड़ मार्ग में झाड़ियों एवं घाँस की कटाई कराने के लिए निर्देश दिए गए हैं तथा 30 जून से पूर्व व्यवस्था कराने के लिए कहा गया है।
 
पशु एवं कल्याण विभाग के अधिकारियों को भी मंदिरों के आसपास पशुओं की रोकथाम हेतु विशेष कार्यवाही के लिए निर्देशित किया गया है।

निर्माण विभाग को कांवड़ मार्ग एवं जलाभिषेक किए जाने वाले मंदिरों के मार्गों को गड्ढा मुक्त कराए जाने आवश्यकतानुसार सड़कों की मरम्मत किए जाने मार्गो पर रूट बंद करने एवं बैरिकेडिंग आदि लगाने के लिए भी निर्देशित किया गया है।

जलकल विभाग को  कावड़ मार्गों पर पेयजल हेतु टैंकरों की व्यवस्था कराने मार्ग में यदि हैंडपंप पर्याप्त मात्रा में है तो उन्हें ठीक कराने के लिए निर्देशित कराया गया है।

गाजियाबाद नगर निगम सीमा अंतर्गत होते हुए दिल्ली से हापुड़ पिलखुवा नोएडा अन्य क्षेत्रों से श्रद्धालु अपने स्थान तक पहुंचते हैं जिस को ध्यान में रखते हुए महापौर आशा शर्मा तथा नगर आयुक्त द्वारा शहर हित तथा जनहित में सभी विभागों को बेहतर कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया गया है ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की गाजियाबाद नगर निगम सीमा अंतर्गत परेशानी ना हो, सड़कों की उचित व्यवस्था हो प्रकाश की उचित व्यवस्था हो पीने के पानी की अच्छी व्यवस्था हो तथा अन्य विभागों को उनके कार्य करने के लिए निर्देशित किया गया है।
Previous Post Next Post