रिपोर्ट :- अजय रावत

गाज़ियाबाद :- गुरु पूर्णिमा के पावन अवसर पर भाजपा सरकार एवं संगठन द्वारा सभी शक्ति केंद्र के मंदिरों व शिवालय में मंडल पदाधिकारी के साथ जाकर मंदिर के पुजारियों को नारियल एवं पटका पहना कर सम्मानित करने का कार्यक्रम निर्धारित हुआ। जिसके क्रम में महापौर आशा शर्मा ने शास्त्री नगर स्थित श्री महर्षि वेदव्यास वेद विद्यापीठ में जाकर गुरु योगेश गोड़ एवं दयानंद गिरी को नारियल एवं पटके से सम्मानित किया। 

जिसमें मॉडल अध्यक्ष दुष्यंत पुंडीर, पार्षदपति अनुज चौधरी,राहुल तोमर,अजेन्द्र चौधरी,सुरेश यादव एवं अन्य कार्यकर्ता मौजूद रहे। महापौर आशा शर्मा ने पंडित जी को सम्मानित कर बताया की। गुरु गोविन्द दोऊ खड़े , काके लागू पाय, बलिहारी गुरु आपने , गोविन्द दियो बताय।
इसका अर्थ – कबीर दास जी ने इस दोहे में गुरु की महिमा का वर्णन किया है। वे कहते हैं कि जीवन में कभी ऐसी परिस्थिति आ जाये की जब गुरु और गोविन्द (ईश्वर) एक साथ खड़े मिलें तब पहले किन्हें प्रणाम करना चाहिए। गुरु ने ही गोविन्द से हमारा परिचय कराया है इसलिए गुरु का स्थान गोविन्द से भी ऊँचा है।

और हमारे जीवन मे गुरु का स्थान सबसे उच्च है क्योंकि गुरु हमे शिक्षा के सह साथ सामाजिक ज्ञान भे देते है और एक अच्छे गुरु के शिष्य समाज को एक नई दशा और दिशा देते हैं इसलिए सभी लोग अपने गुरु का हमेशा सम्मान करें और समय समय पर उनसे ज्ञान लें।
Previous Post Next Post