सिटी न्यूज़ | हिंदी.....✍🏻

गाजियाबाद :- सावन शिवरात्रि पर चतुर्दशी मंगलवार की शाम 06 बजकर 46 मिनट से शुरू होगी और बुधवार को रात 9 बजकर 11 मिनट तक रहेगी। ऐसे में दोनों दिन भगवान शिव का जलाभिषेक किया जा सकता है। आचार्य दीपक तेजस्वी ने बताया कि जलाभिषेक दोनों होगा, मगर व्रत मंगलवार को ही रखा जाएगा। व्रत बुधवार को सुबह पांच बजकर 39 मिनट से अपरान्ह तीन बजकर 51 मिनट तक खोला जा सकता है। 

आचार्य दीपक तेजस्वी ने बताया कि व्रत का पारण यानि उसे सावन शिवरात्रि व मंगला-गौरी व्रत का संयोग भी बन रहा है। आचार्य दीपक तेजस्वी ने बताया कि भगवान शिव की पूजा अभिषेक का मुहूर्त मंगलवार को रात्रि सात बजकर 24 मिनट से रात नौ बजकर 28 मिनट तक रहेगा।  जा सकता है। भोलेनाथ की पूजा अभिषेक का मुहूर्त मंगलवार को रात्रि सात बजकर 24 मिनट से रात नौ बजकर 28 मिनट तक रहेगा। 

इस बार सावन शिवरात्रि पर मंगला गौरी व्रत का संयोग भी बन रहा है। मंगला गौरी व्रत सावन के मंगलवार को रखा जाता है। यह व्रत सुहागिन महिलाएं रखती हैं। मंगलवार को सावन शिवरात्रि व मंगला गौरी व्रत का संयोग होने से शिव-गौरी का संयोग बन रहा है। यह संयोग कई वर्ष बाद बना है। ऐसे में शिव-गौरी की पूजा करना व व्रत रखना विशेष फलदाई होगा।
Previous Post Next Post