रिपोर्ट :- अजय रावत

गाज़ियाबाद :- इंग्राहम इंस्टिट्यूट द्वारा ,सरकार  द्वारा चलायी गई सिंगल यूस प्लास्टिक जागरूकता अभियान के तहत रेली का आयोजन किया गया। इस रेली का मुख्य उद्देश्य सिंगल यूस प्लास्टिक से पर्यावरण व प्राणियों पर पढ़नेवाले दुष्परिणामों के प्रति जनचेतना जागृत करना तथा इनके स्थान पर अन्य वस्तुओं के प्रयोग की जानकारी जनसाधारण तक पहुंचाकर इससे पढ़ने वाले हानिकारक प्रभावों व नुक़सानों की जानकारी देना था। 

कार्यक्रम के प्रारंभ में सभी उपस्थित छात्रों व शिक्षक गण ने सिंगल यूस प्लास्टिक का उपयोग “न ख़ुद करेंगे न करने देंगे की “शपथ ली । इसमें कक्षा नौ से कक्षा बारह तक के विद्यार्थियों ने भाग लिया ।विद्यार्थियों में इस कार्यक्रम को लेकर अत्यंत उत्साह वह जोश देखनेको मिला। छात्रों ने पहले ही इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी थी -आकर्षक पोस्टर तैयार करना ,स्लोगन बनाना आदि। मौसम विपरीत होने पर भी छात्रों का जोश देखते ही बन रहा था।

शपथोपरांत रेली का प्रारंभ  “प्लास्टिक क़ो जड़ से मिटाना है पर्यावरण को बचाना है  “ ,प्लास्टिक की कोई नहीं शान मिटा दो उसका नामो निशान “ , आदि नारों के उद्घोष के साथहुआ । रेली इंग्राहम इन्स्टिटूट के गेट नम्बर एक से प्रारंभ होकर ए॰एल॰टी॰ वाले गेट ओर समाप्त हुई। इंस्टिट्यूट के निदेशक विंग कमांडर पी जेथ्रो,जेनरल सूपरवाईसर  जेथ्रो व विद्यालय की प्रधानाचार्या अर्पणा रूथ ने जो प्रेरक शब्द कहे उसने छात्रों को एक विशेष उत्साह व जोश से भर दिया। छात्रों में बदलाव ला सकने की क्षमता के आत्मविश्वास से परिपूर्ण कर दिया “आओ घर घर अलख जगाए प्लास्टिक को घर घर से भगाऐँ।”
Previous Post Next Post