◼️आईआईए वरिष्ठ उपाध्यक्ष नीरज सिंघल की कोपनहेगन डेनमार्क में भारतीयों दूतावास के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक संपन्न 

◼️स्किल ऑफ़ डेनमार्क और स्केल ऑफ़ इंडिया से बढेगा भारत और डेनमार्क के उद्याम्यों के मध्य व्यापारिक आदान प्रदान: नीरज सिंघल वरिष्ठ उपाध्यक्ष आईआईए



रिपोर्ट :- अजय रावत

गाज़ियाबाद :- इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (आईआईए ) के वरिष्ठ उपाध्यक्ष नीरज सिंघल जो डेनमार्क के दौरे पर हैं की कोपनहेगन में भारतीय दूतावास में तैनात First Secretary सुशील प्रसाद (आई.एफ.एस.) एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक संपन्न हुई । इस बैठक का मुख्य उद्देश्य भारतीय उद्यमियों द्वारा उत्पादित सामान का डेनमार्क में निर्यात एवं डेनमार्क में उपलब्ध तकनीकी जानकारियों के आधार पर भारत में संयुक्त उपक्रम स्थापित करना और तकनीक के आयात की संभावनाएं तलाशना था।

दूतावास के अधिकारियों ने आईआईए को बताया कि मई 2022 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डेनमार्क यात्रा के दौरान उन्होंने डेनमार्क और भारत के द्विपक्षीय व्यापारिक संबंधों के लिए एक नारा “Skill of Denmark and Scale of India” दिया है। इसी के अनुसार डेनमार्क में भारतीय दूतावास कार्य कर रहा है और आईआईए की इस बैठक के उद्धेश्य से भी मेल खाता है। सुशील प्रसाद ने यह भी बताया कि डेनमार्क में 13 विभिन्न व्यावसायिक क्लस्टर स्थापित है जहां से भारतीय और डेनमार्क के लघु एवं मध्यम श्रेणी के उद्यमियों के मध्य ज्वाइंट वेंचर, आयात एवं निर्यात की अच्छी संभावनाएं है।

वरिष्ठ उपाध्यक्ष आईआईए नीरज सिंघल ने डेनमार्क में स्थित भारतीय दूतावास के अधिकारियों को बताया कि इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन उत्तर भारत में सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योगों की सबसे बड़ी एसोसिएशन है जिसके 10,000 से अधिक उद्योग सदस्य हैं। इसके साथ-साथ आईआईए भारत सरकार के वर्ष 2025 तक 5 ट्रिलियन डॉलर के लक्ष्य की प्राप्ति हेतु न केवल स्थापित उद्योगों अपितु नए उद्योगों के उत्थान का कार्य कर सहयोग कर रहा है। ऐसे में डेनमार्क के 13 व्यवसायिक क्लस्टरो के उद्यमियों के साथ भारतीय उद्यमियों के व्यापारिक संबंध स्थापित करना आईआईए का मुख्य उद्देश्य रहेगा।

उपरोक्तानुसार आईआईए के वरिष्ठ उपाध्यक्ष नीरज सिंघल एवं डेनमार्क के में स्थित भारतीय दूतावास के वरिष्ठ अधिकारियों ने भविष्य के लिए निम्नलिखित कार्ययोजनाये निर्धारित की है:-

• डेनमार्क में स्थित 13 व्यावसायिक क्लस्टरो की जानकारी आईआईए सदस्यों को प्रचारित की जाएगी और एक निर्धारित फॉर्म के माध्यम से आईआईए सदस्यों की व्यवसायिक आवश्यकताओं/प्रस्तावों को संकलित कर आगे की योजना बनाई जाएगी।
• भारतीय एवं डेनमार्क के लघु एवं मध्यम श्रेणी के उद्यमियों के मध्य समय-समय पर ऑनलाइन वेबिनार आयोजित किए जायेंगे।
• भारतीय एवं डेनमार्क के उद्यमियों के एक दूसरे देश में प्रतिनिधिमंडल भ्रमण कर व्यवसायिक आदान-प्रदान   करेंगे। 
उपरोक्त कार्य योजना को क्रियान्वित करने हेतु डेनमार्क में स्थित भारतीय दूतावास के अधिकारियों ने आईएईए को पूर्ण सहयोग देने का आश्वासन दिया है।
Previous Post Next Post