रिपोर्ट :- अजय रावत

गाजियाबाद :- अधिवक्ता बार एसोसिएशन द्वारा अन्नपूर्णा रेस्टोरेंट नवयुग मार्केट में स्वतंत्रता दिवस से पूर्व स्वतंत्रता सेनानियों को याद किया गया कार्यक्रम का प्रारंभ सभी अधिवक्ताओं द्वारा राष्ट्रगान के साथ किया गया। बार के अध्यक्ष राजीव कुमार बग्गा द्वारा सभी सदस्यों को देश की आजादी के लिए स्वतंत्रता सेनानियों की भूमिका का गुणगान किया गया उनके द्वारा बताया गया कि आज ही के दिन भारत छोड़ो आन्दोलन, द्वितीय विश्वयुद्ध के समय 8 अगस्त 1942 को आरम्भ किया गया था। 

यह एक आन्दोलन था जिसका लक्ष्य भारत से ब्रिटिश साम्राज्य को समाप्त करना था। यह आंदोलन महात्मा गांधी द्वारा अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के मुम्बई अधिवेशन में शुरू किया गया था। यह भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के दौरान विश्वविख्यात काकोरी काण्ड के ठीक सत्रह साल बाद 8 अगस्त सन 1942 को गांधीजी के आह्वान पर समूचे देश में एक साथ आरम्भ हुआ। यह भारत को तुरन्त आजाद करने के लिये अंग्रेजी शासन के विरुद्ध एक सविनय अवज्ञा आन्दोलन था एवं बार के वरिष्ठ अधिवक्ता अमिताभ तिवारी जी द्वारा देश में अधिवक्ताओं की भूमिका के विषय में अधिवक्ता साथियों को अवगत कराया गया।

इस दौरान एक खेल प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें सभी अधिवक्ता साथियों द्वारा चेक कैरम बोर्ड एवं लूडो खेला गया स्टडी सर्कल के चेयरमैन दीप गुप्ता जी द्वारा प्रतियोगिता में प्रथम द्वितीय एवं तृतीय आए हुए खिलाड़ियों को मेडल पहनाकर सम्मानित किया गया इस मौके पर बार के महासचिव अमन कुमार अग्रवाल उपाध्यक्ष मदन कुमार त्यागी एवं सत्य प्रकाश सिंह रनिश गर्ग शिवम गर्ग जैन रुप जैन आदि अधिवक्ता साथी मौजूद रहे।
Previous Post Next Post