रिपोर्ट :- संजय चौहान

हरिद्वार :- कालेश्वर महादेव मानव सेवा ट्रस्ट की अध्यक्ष वैशाली शर्मा ने आर्य नगर स्थित वानप्रस्थ आश्रम जाकर लोगों में तिरंगे बाँटे और उसके रख-रखाव व निपटान के तरीक़े बताए। वैशाली ने बताया कि तिरंगे काे फोल्ड करने, संग्रहीत व निपटान के लिए भारतीय ध्वज संहिता का अनुपालन करना चाहिए। यदि राष्ट्रीय ध्वज क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो इसे व्यक्तिगत रूप से, राष्ट्रीय ध्वज की गरिमा को ध्यान में रखते हुए जलाकर डिस्पोज करें। 

राष्ट्रीय ध्वज, यदि कागज का बना हो ताे इन झंडों को जमीन पर नहीं फेंकना चाहिए। राष्ट्रीय ध्वज की गरिमा को ध्यान में रखते हुए इन्हें निजी तौर पर त्याग देना चाहिए। राष्ट्रीय ध्वज को संग्रहित करने के लिए ध्वज को क्षैतिज रूप से रखें, सफेद पट्टी के नीचे केसर और हरे रंग की पट्टियों को मोड़ना सुनिश्चित करें, अब सफेद पट्टी को इस तरह मोड़ें कि केसरिया और हरी पट्टियों के संकेत के साथ केवल अशोक चक्र दिखाई दे, मुड़े हुए झंडे को सुरक्षित स्थान पर रखने के लिए हाथों या हथेलियों में ले जाएं। 

वैशाली ने बताया कि 13 से 15 अगस्त तक "हर घर तिरंगा” अभियान में उनके ट्रस्ट द्वारा 501 तिरंगे का वितरण किया गया। वैशाली ने उपस्थित लोगों से आग्रह किया कि झंडा फहराना हमारे लिए जितना महत्वपूर्ण है, उतना ही महत्वपूर्ण है उसे सम्मान के साथ संग्रहित व निपटान करना भी है, अतः हम सभी देशवासियों काे इसका ध्यान रखना चाहिए।
Previous Post Next Post