रिपोर्ट :- अजय रावत

गाज़ियाबाद :- केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक 1, वायुसेना स्थल हिण्डन में मनहर सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ मना आजादी का अमृत महोत्सव, कार्यक्रम का शुभारंभ ध्वजारोहण के साथ हुआ। मुख्य अतिथि विंग कमांडर आर नंदा एवम विशिष्ट अतिथि का औपचारिक स्वागत विद्यालय की प्राचार्या शोभा शर्मा द्वारा किया गया।

सांस्कृतिक कार्यक्रम स्वतंत्रता संघर्ष एवं प्रकृति संरक्षण थीम पर आधारित था। जिसमें स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान और पराक्रम को नृत्य के माध्यम से बड़े ही मनमोहक अंदाज में दर्शाया गया। तालियों की गूंज से दर्शक   दीर्घा गुंजायमान हो उठी। साथ हीं आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर छात्रों को पर्यावरण के प्रति अधिक संवेदनशील और जिम्मेदार नागरिक बनाने के उद्देश्य से नृत्य नाटिका प्रस्तुति दी गई। 

जिसमें मनुष्य और प्रकृति के सह जीवन और मनुष्यों द्वारा प्रकृति के संरक्षण का संदेश दिया गया। यहां यह उल्लेखनीय है कि केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक एक वायुसेना स्थल हिण्डन पर्यावरण संरक्षण और स्वच्छता के प्रति प्रतिबद्ध है ,और उक्त बातें शिक्षण अधिगम का ही भाग हैं।अभी हाल ही में विद्यालय को इस पहल के लिए राज्य सरकार द्वारा पुरस्कार भी प्राप्त हुआ है। प्राचार्या ने अपने संबोधन में छात्रों से यह कहा कि स्वतंत्रता हमें मिला सौभाग्य से है, किन्तु इसे सम्भालने के लिए हमें एक अच्छे नागरिक बनना होगा,अपने हिस्से का कर्तव्य निभाना होगा।

मुख्य अतिथि के द्वारा कार्यक्रम की सराहना की गई और उन्होंने कार्यक्रम को सफल बताया। अभिभावकों के द्वारा भी कार्यक्रम की खूब प्रसंशा की गई। अंत में उपप्राचार्य शिवा कुमार शर्मा के द्वारा मुख्य अतिथि सहित अभिभावकों, छात्रों तथा शिक्षकों का  धन्यवाद ज्ञापन किया गया।
Previous Post Next Post