◼️95 दिन में 136 शहर व 21000 किलोमीटर की दूरी करेगी तय

◼️फ्रीडम ड्राइव का 16 दिसंबर को होगा समापन

◼️11 सितंबर को झारखंड से किया गया था फ्रीडम ड्राइव दो कारों को रवाना



रिपोर्ट :- अजय रावत

गाजियाबाद :- आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर जहां विभिन्न कल्याणकारी कार्य किए जा रहे हैं वहीं स्वयंसेवी संस्थाएं भी आजादी के इस अमृत महोत्सव में अपना योगदान दे रही हैं। गरीब बच्चों की शिक्षा, चिकित्सा एवं सामाजिक कार्यों के लिए पूरे देश में अपनी अलग पहचान बना चुकी राउंड टेबल इंडिया (आरटीआई) एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है। राउंड टेबल इंडिया फ्रीडम ड्राइव लोगों को जागरुक करने के लिए पूरे देश के शहरों में घूम रही है। 

यह ड्राइव गाजियाबाद पहुंची तो उसका स्वागत मेरठ रोड स्थित वरदान सुपरस्पेशयलिटी हास्पिटल में स्वागत किया गया। राउंड टेबल इंडिया के गाजियाबाद के चेयरमैन अमन गर्ग के नेतृत्व में सभी सदस्यों ने पौधा रोपण किया और कोविड फ्री वैक्शीनेशन शिविर लगाया। इस संबंध में मीडिया को जानकारी देते हुए अमन गर्ग ने बताया कि 18 से 40 वर्ष के आयु वर्ग के सदस्यों का यह संगठन है। 

1965 से भारत में आरटीआई की मौजूदगी है और आज तक भारत के 21 राज्यों के अन्दर 136 शहरों में 5000 से अधिक सदस्यों और 20 हजार से अधिक रिटायर्ड सदस्यों की संख्या के साथ लगभग 328 से अधिक टेबल हैं। उन्होंने बताया कि हम युवा उद्यमियों और पेशेवरों का एक गैर-राजनीतिक, गैर-सांप्रदायिक संगठन हैं जो धन जुटाने के लिए अपना समय और ऊर्जा लगाते हैं और एक बड़े सामाजिक उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए जमीन पर काम करते हैं। आरटीआई एकमात्र शून्य ओवरहेड सामाजिक संगठन होने का दावा करता है जहां दाताओं या सीएसआर भागीदारों से प्राप्त कुल धन का पूर्ण निवेश सामाजिक कार्यों में किया जाता है।

संस्था का प्रमुख उद्देश्य वंचित बच्चों को शिक्षित करना है। 15 वर्षों से प्रति दिन एक से अधिक कक्षा का निर्माण करके इस मिशन को प्राप्त करने के लिए प्रेरित हैं। भारत के चिकित्सा बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए महामारी के कारण हाल ही में शुरू की गई परियोजना हील के साथ-साथ अन्य सामुदायिक सेवाओं की गतिविधियों को पूरा करने के लिए भी प्रतिबद्ध है। 

राउंड टेबल इंडिया ने एक फ्रीडम ड्राइव की योजना बनाई है, जहां रमानी सिट्रोएन द्वारा प्रायोजित दो कारों को 11 सितंबर 2022 को जमशेदपुर, झारखंड से हरी झंडी दिखाई गई और 16 दिसंबर 2022 को रांची में पूरे भारत में 21 राज्यों के सभी 136 टेबलिंग शहरों को छूते हुए 21,000 से अधिक किलोमीटर की यात्रा का समापन होगा। राउंड टेबल इंडिया के सदस्य 136 शहरों में कारों को चलाएंगे और एक शहर से दूसरे शहर में कार को चलाने के लिए देते रहेंगे। उन्होंने बताया कि फ्रीडम ड्राइव का उद्देश्य स्वतंत्रता का 75वां वर्ष मनाना, आजादी का अमृत महोत्सव, कनेक्टिंग यूथ आफ इंडिया,

देश के बुनियादी ढांचे के विकास को बढ़ावा देना, पूरे मार्ग में विभिन्न सामुदायिक सेवाओं का आयोजन करना है। गाजिÞयाबाद शहर में कार आने पर गाजिÞयाबाद राउंड टेबल 308 एवं गाजिÞयाबाद यूनाइटेड राउंड टेबल द्वारा वरदान मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल में मुफ़्त वैक्सीन और पौधारोपण का कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर प्रेरित मित्तल, अभिनव गोयल, अक्षय मित्तल, हर्ष गोयल, अभिषेक गुप्ता, रवीश मित्तल, गौरव मित्तल, सामंत सेखरी, तरुण शर्मा आदि मौजूद रहे। राउंड टेबल इंडिया प्रायोजकों रमानी सिट्रोएन और लग्जरी राइड सहित अन्य प्रायोजकों के समर्थन के लिए उनका आभारी है।
Previous Post Next Post