रिपोर्ट :- अजय रावत

यूपी/गाज़ियाबाद :- 15 व 16 अक्टूबर, 2022 को विद्यालय प्रांगण में सभी छात्र-छात्राओं द्वारा 'उमंग दीपावली हाट' का आयोजन किया जा रहा है। इस सम्बन्ध में आज विद्यालय में एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। प्रेस वार्ता में विद्यालय प्रबन्ध समिति के अध्यक्ष रामप्रकाश ने बताया कि इस मेले का उद्देश्य विद्यालय द्वारा बच्चों को व्यापार करना सिखाना है। मेले में बच्चों द्वारा अनेक प्रकार के व्यंजन, दीपावली से सम्बन्धित सजावट का सामान स्वदेशी वस्तुएँ, मनोरंजक खेल, पंजाबी लोकनृत्य, भांगडा, हरियाणवी लोकनृत्य एवं राजस्थानी लोकनृत्य के कार्यक्रम रहेंगे। 

विद्यालय के प्रधानाचार्य विपिन राठी ने जानकारी दी कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति में भी छात्रों को वोकेशनल एक्सपोजर देने का प्रावधान है। इसके तहत विद्यालय स्तर पर छात्रों को स्किल डेवलपमेंट के आधार पर उन्हें भविष्य के लिए कुशल बनाना है तथा स्वावलम्बी जीवन जीने के लिए तैयार करना है। विद्यालय में बच्चों के वोकेशनल एक्सपोजर हेतु मल्टी स्किल डेवलपमेंट लैब बनायी गई है। उसके साथ ही बच्चे प्रोडक्शन वैल्यू एडिशन के साथ-साथ एन्टरप्रेन्योरशिप के सभी गुर सीख सकें, इस हेतु यह मेला एक सुन्दर अवसर है।

विद्यालय समिति के सदस्य विपिन त्यागी ने बताया कि मेले में बच्चों, अभिभावकों के साथ-साथ सभी आमजन भी आमंत्रित है। मीडिया प्रभारी आचार्य शिवकुमार शर्मा ने बताया कि मेले का उद्घाटन 15 अक्टूबर की शाम 5:00 बजे होगा। इसमें मुख्य अतिथि विद्या भारती अखिल भारतीय उच्च शिक्षा संस्थान के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रकाश चंद रहेंगे और विशिष्ट अतिथि क्षेत्रीय संगठन मंत्री डोमेश्वर साहू रहेंगे। मेला प्रतिदिन 5:00 से रात्रि 10:00 बजे तक चलेगा।
 
प्रेस वार्ता में प्रबंध समिति के व्यवस्थापक नवीन कुमार, वरिष्ठ आचार्य मनोज कुमार, वंदना वर्मा, देश दीपक, गौतम कुमार, उमेश आदि गणमान्य लोग उपस्थित थे।
Previous Post Next Post