रिपोर्ट :- अजय रावत

गाज़ियाबाद :- श्री धार्मिक रामलीला समिति (पंजी0) कविनगर के मंच पर आज अरण्य काण्ड की लीला का मंचन हुआ जिसमें रावण महासभा, रावण द्वारा छल से सीता हरण, रावण जटायु युद्ध एवं भक्त और भगवान श्री राम शबरी मिलन की भावपूर्ण लीला का मंचन किया गया।

श्री राम और लक्ष्मण द्वारा अपमानित सूपर्णखा खर-दूषण वध के बाद अपने भ्राता दशानन रावण के दरबार में आती है और समस्त वृतान्त सुनाकर लंकेश से अपने अपमान का प्रतिशोध लेने के लिए और रावण को सीता के सौन्दर्य का बखान कर सीता को हरण करने के लिए कहती है विभीषण और मंदोदरी रावण को समझाने का भरसक प्रयास करते हैं परन्तु रावण अपने निर्णय पर अडिग रहता है और अपने मामा मारीच के पास जाकर जबरन उन्हें सीता हरण के लिए मजबूर करता है। मारीच स्वर्ण मृग का रूप धारण कर पंचवटी पहुंचते हैं। सीता माया-मृग देखकर मोहित हो जाती है और राम को उसके आखेट के लिए कहती है राम मारीच के आखेट के लिए दूर निकल जाते हैं। मारीच छल से श्री राम की आवाज में सीता और लक्ष्मण को पुकारता है। लक्ष्मण सीता जी को समझाने का भरसक प्रयास करते हैं परन्तु सीता जी उन्हें भला-बुरा कहती है और विवश लक्ष्मण कुटिया के बाहर रेखा खींचकर राम की तलाश में निकल जाते है।

 रावण छल पूर्वक साधु वेश में आकर सीता जी का हरण कर लेता है। मार्ग में जटायु सीता जी की पुकार सुन रावण पर आक्रमण करते हैं। रावण अपनी चन्द्रहास से जटायु का वध कर देता है। राम और लक्ष्मण सीता की खोज में निकलते हैं जहां उनकी जटायु से भेंट होती है और जटायु उन्हें रावण द्वारा सीता हरण की सूचना देता है। सीता की तलाश में आगे बढ़ते श्री राम की परम भक्त और तपस्विनी शबरी से भेंट होती है जो जन्मों से उनके दर्शन की प्रतीक्षा कर रही होती है। शबरी अपने झूठे बेर खिलाकर श्री राम की सुधा को शान्त करती है और उन्हें सुग्रीव और हनुमान के पास जाने का मार्ग बता परम धाम को प्राप्त होती है। श्री राम और शबरी के मिलन का मर्मस्पर्शी मंचन देखकर सभी भक्त भाव-विभोर हो उठे।

महोत्स्व के नौवें दिन रामलीला मैदान में भारी भीड़ उमड़ी रामलीला मैदान के चारों ओर गाड़ियों की लम्बी कतारें देखी गयी और यातायात व्यवस्था लगभग ध्वस्त हो गयी। मेला परिसर में सभी स्टॉलों पर स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद लेने के लिए भारी संख्या में लोग प्रतीक्षा में दिखे। सभी झूलों पर लम्बी-लम्बी कतारें देखी गयीं। समिति की ओर से सभी व्यवस्थाओं को सुचारू बनाने के लिए भारी संख्या में सदस्यों ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। समिति सभी राम भक्तों से अनुरोध करती है कि यातायात व्यवस्था में सहयोग के लिए वाहनों का प्रयोग कम से कम करें। समिति द्वारा सभी झूला संचालकों को निर्देशित किया गया कि वे अपने झूलों की स्वस्थता की निरन्तर जांच करते रहें।

मंचन देखने के लिए आज नगर के प्रतिष्ठित व्यक्ति एवं वरिष्ठ पत्रकार उपस्थित रहे। समिति के अध्यक्ष ललित जायसवाल, महामंत्री भूपेन्द्र चोपड़ा, अजय जैन, सुनीत बेरी, वेद प्रकाश माकड, दिवाकर सिंघल, तरूण चौटानी, गौरव चोपड़ा, अनिल जैन, गुलशन बजाज आदि उपस्थित रहे।

2 अक्तूबर में रामलीला के मंच से राम भक्त हनुमान द्वारा सूर्य भक्षण, हनुमान श्रीराम भेंट, बालि सुग्रीव युद्ध और बालि वध की लीला का मंचन होगा।
Previous Post Next Post