सिटी न्यूज़ | हिंदी.....✍🏻

गाजियाबाद  :- जनपद के दुहाई स्थित जिला समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित आवासीय वृद्धाश्रम (  सर छोटूराम छात्रावास ,निकट  ग्रीनलैंड पब्लिक  स्कूल ) में आज अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर  जिला समाज कल्याण अधिकारी अमर जीत सिंह ने 81 वृद्धों का माल्यार्पण कर   व उन्हें वस्त्र देकर सम्मानित किया । महिलाओं को उनकी इच्छानुसार साड़ी अथवा सूट दिये गये तथा पुरूषों को कुर्ता- पायजामा दिया गया। उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि यह उन बच्चों का दुर्भाग्य है जिन्होंने आपकी सेवा नहीं की और आपको वृद्धाश्रम आना पड़ा लेकिन यह हमारा सौभाग्य है जो हमें आपकी सेवा का अवसर मिला। 
        
उन्होंने वृद्धाश्रम की महिलाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुझे नवरात्रि में माताओं की सेवा का अवसर मिल रहा है इसके लिए मैं  अपने आप को बहुत भाग्यशाली मानता हूं। उन्होंने इस वृद्धाश्रम की अधीक्षिका इन्दु कुलश्रेष्ठ की भी प्रशंसा  की । उन्होंने कहा कि मैंने जब भी यहां की व्यवस्थाओं  का निरीक्षण किया सभी संतुष्ट मिली। उन्होंने  अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर वृद्धाश्रम के वृद्धजन के बीच केक भी उनसे कटवाया। सभी वृद्धजनों द्वारा उनको अपने हाथ से केक खिलाने की होड देखकर उनके प्रति वृद्धाश्रम के वृद्धजनों में स्नेह और सम्मान दिखाई दे रहा था। कार्यक्रम के समापन पर उन्होंने वृद्धाश्रम के सभी वृद्धजनों के साथ बैठकर भोजन भी किया।
        
कार्यक्रम समाप्ति पर समाज कल्याण अधिकारी ने मंच से उतरकर वृद्धजनों के बीच बैठकर उन्होंने पूछा कि आपको कोई दिक्कत तो नहीं है। सभी ने हाथ उठाकर कहा कि हमें कोई परेशानी नहीं है।अधीक्षिका इन्दु कुलश्रेष्ठ ने बताया कि दिन में  यहां सभी भजन कीर्तन करते हैं । आजकल नवरात्रि में माता की चौकी भी स्थापित है। उन्होंने बताया कि वृद्धाश्रम में मनोरंजन के लिए दो  एलईडी टीवी,प्लेइंग कार्ड, कैरम, लूडो आदि की व्यवस्था के साथ लायब्रेरी में भी अधिक से अधिक धार्मिक पुस्तकों को उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है। अखण्ड ज्योति व गीता प्रेस गोरखपुर की कल्याण पुस्तकें पुराने संस्करणों सहित उपलब्ध कराने का प्रयास है। । कुछ वृद्धों ने अभी तक वृद्धावस्था पेंशन का लाभ न मिलने की जानकारी दी जिस पर अधीक्षिका इन्दु कुलश्रेष्ठ ने उन्होंने बताया कि 33 वृद्धों को पेंशन मिलने लगी है। 12 मानसिक रोगी हैं ,  4  ऐसे हैं जिन पर आधार कार्ड नहीं है, 10 ऐसे हैं जिनके आधार कार्ड अन्य दूरस्थ जिलों से हैं । सभी प्रक्रिया में है।
       
इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में   तारिक ईसा (प्रधान सहायक-समाज कल्याण विभाग,   गाजियाबाद),भरत सिंह (एल्डर लाइन),अर्पित कुमार (वृद्धाश्रम संचालन करने वाली संस्था - अशर्फी ग्रामोद्योग संस्थान, ब्लाक कालौनी, छर्रा, अलीगढ़ से आये प्रतिनिधि) व अधीक्षिका इन्दु कुलश्रेष्ठ भी मंचासीन थे।  कार्यक्रम में वृद्धाश्रम के ब्रह्म सिंह, मुरली धर,जय प्रकाश व धर्म राज सिंह ने भजन सुनाए। बताया गया कि यहां 150 वृद्धजनों के रहने हेतु आवासीय भवन ,पर्याप्त बैडिग व भोजन की निःशुल्क व्यवस्था है । शुद्ध आरओ पेयजल , दैनिक उपयोग का सामान व मंनोरंजन के विभिन्न साधनों की भी व्यवस्था है। 60 वर्ष की उम्र से अधिक के ऐसे वरिष्ठ नागरिक  जिनके पास स्वयं के भरण पोषण हेतु  पर्याप्त साधन नहीं है एवं गरीब  या निराश्रित हैं , वह पात्र होते हैं।कार्यक्रम का संचालन डॉ.पूनम शर्मा ने किया। उन्होंने भी उपस्थित वृद्धजनों से अनुरोध किया कि यदि आपको कोई दिक्कत हो तो अवश्य बताएं। लेकिन सभी ने कहा कि हमें कोई दिक्कत नहीं है।
      
उल्लेखनीय है आवासीय वृद्धाश्रम ,दुहाई(गाजियाबाद) , उत्तर प्रदेश माता-पिता  और वरिष्ठ नागरिकों का भरण- पोषण तथा कल्याण नियमावली 2014  के प्रावधान के अंतर्गत समाज कल्याण विभाग, लखनऊ (उप्र) का जनपद गाजियाबाद स्थित संचालित सहायता प्राप्त संस्थान है।
Previous Post Next Post