रिपोर्ट :- अजय रावत

गाजियाबाद :- श्री धार्मिक रामलीला समिति (पंजी0) कविनगर के मंच पर आज सीता की अग्नि परीक्षा, श्री राम भरत मिलाप, श्री राम का राज्याभिषेक एवं महाआरती के साथ लीला का समापन हुआ। लंकेश पर विजय के उपरान्त श्री राम विभीषण को लंका का राज्य सौंप पर सीता जी को अग्नि परीक्षा के लिए कहते हैं जिससे कि संसार का कोई भी व्यक्ति माँ सीता पर किसी प्रकार का कोई दोषारोपण न कर सके। अग्नि परीक्षा से गुजर कर सीता जी श्री राम के पास आती हैं और सभी पुष्पक विमान द्वारा अयोध्या की ओर कूच करते हैं। अयोध्या में श्री राम जानकी और लक्ष्मण के स्वागत की जोरदार तैयारी की जाती है। 

भरत और शत्रुघ्न माताओं और प्रजा के संग अयोध्या के प्रवेश द्वार पर उनका स्वागत करने के लिए पहुँचते हैं। पूरी अयोध्या नगरी को सजाया जाता है। अयोध्या पहुंचने पर श्री राम और भरत का मिलन होता है। श्री राम और भरत का यह मिलाप समाजसेवी प्रेम चन्द गुप्ता के आवास के0एम0-58 कविनगर पर हुआ। इस भावपूर्ण और दिव्यस्पर्शी दृश्य को देखकर सभी की आंखें नम दिखाई दीं। श्री राम लक्ष्मण और जानकी माताओं से आर्शीवाद लेते हैं। चौदह वर्षों के वनवास के उपरान्त अपने प्रिय राम को अपने समीप देखकर समस्त अयोध्यावासी हर्षोल्लास से झूम उठते हैं और सम्पूर्ण अयोध्या नगरी को दीपमालाओं से सजाया जाता है और अयोध्या में दीपावली मनायी जाती है। 

श्री राम के राजतिलक की तैयारी होती है। श्री राम के राज्य अभिषेक के साथ-साथ भरत को युवराज घोषित किया जाता है। सम्पूर्ण रामलीला मैदान "जय श्री राम जय हनुमान" के जयकारों से गूंज उठता है। श्री राम अपने मानव रूप से पुनः नारायण रूप में अवतरित होते हैं और माता लक्ष्मी के संग बैकुंठ लौटते हैं और इसी के रामलीला के इस भव्य मंचन का समापन होता है।

हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता, कही सुनही बहु बिधि सब सन्ता । राम सिया राम सिया राम जय जय राम ।।

श्री राम, माता जानकी, लक्ष्मण जी और हनुमान जी के पुष्पक विमान ने समिति के अध्यक्ष ललित जायसवाल के निवास के0ए0-72, कविनगर से प्रस्थान किया। वहीं भरत और शत्रुघ्न का डोला समिति के प्रचार मंत्री श्री राजेश गर्ग के निवास के0एच0-205, कविनगर के निवास से निकला। श्री राम का राजतिलक समिति के संरक्षक श्री नेम प्रकाश गोयल एवं परिवार के द्वारा किया गया।

इस अवसर पर समिति के अध्यक्ष ललित जायसवाल, महामंत्री भूपेन्द्र चोपड़ा, गुलशन बजाज, नवेन्दू सक्सेना, तरूण चौटानी, अजय अग्रवाल, आनन्द गर्ग, दिव्यांशु सिंघल, सुरेश महाजन, डी०पी० कौशिक, मुकेश सिंघल, दिनेश चौधरी, सुनीत बेरी, सुशान्त चोपड़ा, ऋषि माकड, मयंक जैन आदि उपस्थित रहे। 


7 अक्तूबर को सांय 7.00 बजे से श्याम प्रभु खाटु वाले का भव्य संकीर्तन आयोजित किया जायेगा जिसमें वृन्दावन धाम से चित्र-विचित्र महाराज श्याम बाबा का गुणगान करेंगे।
Previous Post Next Post