रिपोर्ट :- विकास शर्मा

उत्तराखण्ड/हरिद्वार :- गांधी जयंती के अवसर पर उत्तराखंड राज्य में शहीदों के सम्मान में साइकिल यात्रा का शुभारंभ शहीद स्थल देहरादून से आरंभ होकर हरिद्वार में सप्त ऋषि चुंगी शंकराचार्य चौक होते हुए साइकिल यात्रा पहुंची। इस अवसर पर साइकिल यात्रा का लोगों ने पुष्प व फूल मालाओं से जोरदार स्वागत किया।                                 
उत्तराखंड में शहीदों के सम्मान हेतु मुंबई के उत्तराखंड प्रवासियों द्वारा साइकिल यात्रा का आयोजन किया गया है। 130 किलोमीटर साइकिल यात्रा मुजफ्फरनगर के रामपुर तिराहे के शहीद स्थल पर पहुंचेगी। जहां 2 अक्टूबर 1994 को उत्तर प्रदेश की तत्कालीन सरकार ने उत्तराखंड आंदोलन में गोली कांड में शहीद हुए उत्तराखंड के शहीदों की 28 भी पुण्य स्मृति के अवसर पर इस साइकिल यात्रा का आयोजन कर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई है।        

शहीद सम्मान साइकिल यात्रा के मुख्य संयोजक और संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष केसर सिंह बिष्ट ने जानकारी देते हुए बताया कि यह साइकिल यात्रा रामपुर तिराहा कांड में शहीद हुए आंदोलनकारियों की याद में निकाली जा रही है। यह यात्रा यहीं पर समाप्त नहीं होगी। बल्कि संपूर्ण देश में जारी रहेगी। जब तक उत्तराखंड के शहीदों के सपनों का राज्य नहीं बन जाता तब तक हम यह साइकिल यात्रा जारी रखेंगे। 

इस अवसर पर हरिद्वार में यात्रा के संयोजक राजेंद्र नाथ गोस्वामी ने कहा कि उत्तराखंड के शहीदों के सपने अभी अधूरे हैं। जिन्हें किसी भी सरकार के द्वारा पूर्ण करने हेतु कोई कारगर कदम नहीं उठाया गया है। जिससे राज्य के लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंची है। राज्य आंदोलनकारियों के सपने को साकार करना ही इस साइकिल यात्रा का उद्देश्य है। यात्रा का स्वागत करने वालों में आंदोलनकारी त्रिलोक चंद भट्ट, सतीश जोशी, दीपक नौटियाल, बालकृष्ण शास्त्री, विक्रम शाह आदि लोग उपस्थित रहे।
Previous Post Next Post