रिपोर्ट :- विकास शर्मा

उत्तराखण्ड :- तीर्थ नगरी हरिद्वार में अभी बीते दिनों में अतिक्रमण हटाने को लेकर  लोगों की दुकानों और घरों को तोड़कर स्थिति सुधारने के प्रयास किए गए थे। यह आज वर्तमान की स्थिति को देखकर समझा जा सकता है। फुटपाथोंं के दोनों तरफ सब्जी की फड़ और रेड़िया लगाने वालों ने दोनों तरफ कब्जे जमा लिए हैं और आम लोग आज भी वैसे ही जाम और भीड़भाड़ से दो—चार हो रहे हैं। 

बीएचएल सेक्टर 2 बैरियर से लेकर ज्वालापुर तक अतिक्रमणकारियों द्वारा इस रोड पर कब्जा किया जा चुका है। रोड के किनारे अवैध रूप से गाड़ियां पार्किंग की जा रही है वहीं सब्जी व रेहड़ी—ठेली वाले सड़क पर कब्जा जमाए बैठे हैं।  सड़क पर अतिक्रमण की स्थिति यह है कि पुलिस चौकी के सामने और आसपास भी लोगों द्वारा कब्जे किए हुए हैं। जिसे देखकर ऐसा लगता है या तो इन्हें पुलिस का संरक्षण प्राप्त है या फिर उन्हें पुलिस का भी कोई खौफ नहीं है।

यह स्थिति किसी एक सड़क की नहीं है। सड़कों के किनारे स्थानीय व्यवसायियों व दुकानदारों ने तो सड़कों पर कब्जे कर ही रखे हैं। इसके साथ ही रोड पर कारों की दोनों ओर पार्किंग किए जाने से सड़कों पर हमेशा ही दिक्कतें बनी रहती है। सवाल यह है कि अगर प्रशासन और नगर निगम द्वारा इस अतिक्रमण को रोका नहीं जा सकता है तो फिर इस सड़क अभियान का क्या फायद। हरिद्वार प्रशासन द्वारा अतिक्रमण हटाने हेतु चलाए जा रहे अभियान का क्या औचित्य रह जाएगा यह सोच का विषय है।
Previous Post Next Post