रिपोर्ट :- वेद प्रकाश चौहान

उत्तराखण्ड/हरिद्वार :- फुटपाथ के कारोबारी रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों के मात्र प्रांतीय संगठन लघु व्यापार एसो. के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा के नेतृत्व में न्यू स्मार्ट वेंडिंग जोन प्रांगण में नापतोल विभाग द्वारा रेडी पटरी के लघु व्यापारियों के तराजू जप्त कर जबरन चालान की कार्रवाई के विरुद्ध हाथो में तराजू दर्शाते हुए नापतोल विभाग के अधिकारियों के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए जोरदार प्रदर्शन किया। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को ईमेल द्वारा पत्र भेजकर राज्य में नापतोल विभाग के अधिकारियों की कार्यशैली व नापतोल विभाग एक बड़ी समीक्षा के साथ जांच कराकर कार्रवाई की मांग को भी दोहराया।

इस अवसर पर लघु व्यापार एसो. के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा ने कहा उत्तराखंड राज्य बनने के बाद उत्तराखंड राज्य में नापतोल विभाग एक सफेद हाथी के समान है नापतोल विभाग के अधिकारियों द्वारा रेडी पटरी के लघु व्यापारियों के तराजू जप्त कर चालान की कार्रवाई किया जाना न्याय पूर्ण नहीं है। विभागीय अधिकारियों को नगर निगम के अधिकारियों से जानकारी लेकर सभी पंजीकृत रेडी पटरी के लघु व्यापारियों की सूची के अनुसार इलेक्ट्रॉनिक तराजू सम्माननीय.  तराजू बाट के हर वर्ष के नवीनीकरण के लिए जागरूक अभियान के साथ कैंप लगाए जाने चाहिए ताकि फुटपाथ के दुकानदार लघु व्यापारी समय पर जागरूक रहकर अपने तराजू बाट का पंजीकरण करा सके और आम उपभोक्ताओं को भी नापतोल के माध्यम से पूरी वस्तु उपलब्ध हो सके। संजय चोपड़ा ने नापतोल विभाग के अधिकारियों को चेतावनी दी यदि शीघ्र ही लघु व्यापारियों के उत्पीड़न की कार्रवाई को नहीं रोका गया तो 1 सप्ताह के उपरांत नापतोल विभाग के कार्यालय का घेराव कर अपनी न्याय संगत मांगों को दोहराया जाएगा। 

नापतोल विभाग की कार्रवाई व शोषण के खिलाफ प्रदर्शन करते लघु व्यापारियों में राजेंद्र पाल, मोहनलाल, जय सिंह बिष्ट, योगेंद्र सिंह, सचिन राजपूत, गौरव चौहान, श्याम कुमार, मनीष शर्मा, ओमप्रकाश भाटिया, वीरेंद्र सिंह, राजवीर सिंह पाल, मदन शर्मा, अवधेश कुमार, कालीचरण, शीशराम, बृजमोहन रावत, चंदन सिंह रावत, जितेंद्र पुरी, पुनीत बिष्ट, राकेश नेगी, वीरेंद्र राणा आदि प्रमुख रूप से शामिल रहे।
Previous Post Next Post