रिपोर्ट :- अजय रावत

गाजियाबाद :- यादव वैवाहिक परिचय सम्मेलन समिति के द्वारा आयोजित वृंदावन ग्रीन फार्म हाऊस, अर्थला मोहनगर, गाजियाबाद में 13वाँ युवक-युवती परिचय सम्मेलन में सैकड़ों के संख्या में वैवाहिक रिश्तों की शुरुआत हुई कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्वलित कर किया गया। इसके साथ ही परिचय सम्मेलन की यादव स्वयंवर स्मारिका का विमोचन भी किया गया व स्व मुलायम सिंह यादव (पूर्व मुख्यमंत्री, उ0प्र0) के चित्र पर पुष्प अर्पित कर सभी लोगों ने श्रद्धांजली दी।

मुख्य अतिथि के तौर पर डा0 सुधा यादव (पूर्व सांसद, केन्द्रीय संसदीय बोर्ड/केन्द्रीय चुनाव समिति) इस अवसर पर उन्होंने कहा आज बहुओं की जरुरत तो सबको हैं लेकिन बेटी कोई नहीं चाहता जब बेटियाँ ही नहीं होगीं तो बहुए कहाँ से आयेंगी। ये एक यक्ष प्रश्न है। यादव वैवाहिक परिचय सम्मेलन समिति को भ्रूण हत्या के खिलाफ तथा बेटियों को शिक्षित करने का कार्यक्रम चलाना चाहिए। जब हमारी बेटी-बेटा अच्छी पढ़ाई करेंगे और अपनी योग्यता के आधार पर वर चुनें और समाज भी एक-दूसरे की टाँग खिचाई न करें समाज के प्रबुद्ध लोग समाज को आगे बढ़ाने की दिशा में काम करें इसी कार्यक्रम पर हमारी सरकार भी सब का साथ, सब का विकास की सोच से आगे बढ़ रही है। 

कार्यक्रम की अध्यक्षता करें रहे डी0 पी0 यादव (पूर्व सांसद एवं मंत्री उत्तर-प्रदेश सरकार)गाजियाबाद ने कहा कि जब सबका विकास होगा तभी राष्ट्र का विकास होगा, समाज के विकास के लिए सबको मिलकर रचनात्मक कार्यो से जुड़ना चाहिए, कोई शिक्षा के लिए स्कूल बनाये, कोई रोजगार देने के लिए कारखानें खोले ताकि किसी न किसी रुप में समाज को रोजगार मिल सके।  

डा0 कृष्णपाल सिंह यादव (सांसद, गुना, मध्य प्रदेश) ने इस अवसर पर उन्होंने कहा कि बड़े हर्ष की बात है ऐसे कार्यक्रमों के माध्यम से युवक-युवतियों को योग्य वर वधु प्राप्त हो जाते हैं। आज भौतिकतावाद के चकाचौंद में मानव समाज से कटता जा रहा है ऐसी स्थिति में ऐसे आयोजन समाज में समरसता पैदा करतें हैं। 

विशिष्ठ अतिथि सदस्य गिरधारी यादव (सांसद, बाँका, बिहार) ने अपने भाषण में समाज को एकजुटता का पाठ-पढ़ाया ऐसे सम्मेलनों से युवक-युवतियों को आसानी से रिश्ते प्राप्त हो जाते हैं वहीं माता-पिता का बोझ हल्का होता है, और हम सबको एक शपथ लेनी चाहिए कि न हम दहेज लेंगे और न दहेज देंगे क्याेंकि इस स्थिति से हम सभी को गुजरना होता है। 

विशिष्ठ अतिथि सदस्य विधान परिषद् जितेन्द्र यादव ने कहा प्रत्येक वर्ष को आयोजित होने वाले इस सम्मेलन के आयोजन होते हुए देखकर अति प्रसन्नता हो रही है। इस सम्मेलन में पूरे देश से आकर युवक-युवती अपना जीवन साथी चुनने में मद्द मिलती है और समाज को ऐसे कार्यक्रम करते रहना चाहिए।  

सूबेदार मेजर योगेन्द्र सिंह यादव (परमवीर चक्र से सम्मानित) ने कहा के यदि निस्वार्थ भाव से समाज के लिए काम किया जाये तो पूरा समाज ही नहीं, पूरा राष्ट्र एक जुट हो जाता है और यादव युवक-युवती वैवाहिक परिचय सम्मेलन के लिए अगले वर्ष एक लाख रूपये देने की घोषणा करता हूँ क्योंकि यह समाज के लिए बहुत ही सराहनीय कार्य है।

पुष्पा शास्त्री साघ्वी ने अपने सम्बोधन में कहा समाज को इक्ट्ठा करने के लिए त्याग भावना बहुत आवश्यक है। त्याग से ही समाज और राष्ट्र का निर्माण होता है और हम साधुओं का जीवन ही समाज और राष्ट्र निर्माण के लिए ही बना है। यदि किसी पर कोई भी कोई अन्याय होता है। तो मैं पूरे समाज से निवेदन करूंगी कि वो उसका विरोध करें और पीड़ित को सहयोग करें।

नाहर सिंह यादव (अध्यक्ष-पूर्व बार एसोसिएशन, गाजियाबाद) ने कहा आजकल न्यायलयों में तलाक के मुकदमों की संख्या लगातार बढ़ रही है। और इसका बड़ा कारण पति-पत्नी के बीचसामंजस्य का अभाव परिचय सम्मेलन के जरिये पति-पत्नी पहले ही एक दूसरे के व्यवहार बातचीत करने के ढंग आदि को समझकर अपने लिए सही वर-वधु चुनें।  

भूपसिंह यादव ने कहा बहु-बेटी को एक जैस समझने पर जोर दिया और देश हमसे आगे इसलिए निकल गये क्योंकि वहाँ पर शिक्षा पर जोर दिया जाता है।  
सुखवीर सिंह पहलवान (भारतीय किसान परिषद) ने कहा वैवाहिक परिचय सम्मेलन कार्यक्रम समाज के लिए बहुत उपयोगी हैं लेकिन किसानों की मजबूती के लिए भी पूरे समाज को एकजुट होकर कार्यक्रम करने करने चाहिये देश का किसान मजबूत होता तभी देश खुशहाल होगा। 
सिकन्दर यादव (समाज सेवी) ने कहा प्रत्येक वर्ष को आयोजित होने वाले इस सम्मेलन के आयोजन होते हुए देखकर अति प्रसन्नता हो रही है। 

इस सम्मेलन में पूरे देश से आकर युवक-युवती और उनके परिवारजन भाग लेते हैं। इसके माध्यम से लोगों को अच्छे रिश्ते मिल जाते हैं। देवेन्द्र यादव (मुख्य संयोजक यादव वैवाहिक परिचय सम्मेलन समिति) ने कहा समाज देश हित के लिए सर्वोपरि है। जब तक हमारे देश में लड़की-लड़काें को सामान नहीं समझा जायेगा, और लड़कियों को जब तक उच्च शिक्षा न दी जायेगी जब तक समाज का हित नहीं हो सकता।
यादव वैवाहिक परिचय सम्मेलन समिति के अध्यक्ष रामअवतार यादव ने सम्मेलन में आये सभी यादव बन्धाुओं का धान्यवाद दिया और सभी का पिछले 13 वर्षों से प्राप्त सहयोग के लिए आभार प्रकट किया। 25 दिसम्बर को होने वाले इस कार्यक्रम में सैकड़ों युवक-युवतियों ने भाग लिया।

इस सम्मेलन में अन्य वक्ताओं ने भी अपने विचार रखें, पूनम यादव (जिला पंचायत सदस्य), राजेन्द्र यादव (चेयरमैन), सुरेश यादव (यादव युवक-युवती वैवाहिक सम्मेलन), महेश यादव एडवोकेट आदि ने भी विचार व्यक्त किये।
सम्मेलन का मंच संचालन सतेन्द्र यादव (सुभाष युवा मोर्चा -संगठन) ने किया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में रामअवतार यादव, देवेन्द्र यादव, सिकन्दर यादव, वीरपाल यादव, एम-एस- यादव, दीपक यादव, छोटे यादव, प्रेम सिंह यादव (एस-डी-ओ-) सत्यप्रकाश यादव (करहैडा), विनोद यादव, महेश यादव एड़, श्यामवीर यादव, राजेन्द्र यादव, राजकुमारी यादव, जगत प्रधान, सतपाल यादव, रामेश्वर यादव, शिवदयाल यादव, हेमंत यादव, नरेश यादव एड़, सतीश यादव, संतराम यादव (पार्षद), सुखपाल पहलवान, इन्द्र सिंह ठेकेदार, डा0 मुकेश यादव, ब्रह्मपाल यादव (मदन स्वीट्स), धीरेन्द्र यादव (पार्षद) राहुल यादव, डी0आर0 यादव (प्रधानाचार्य) सुधाकर यादव, कृष्ण यादव, उदयवीर यादव, गोविन्द यादव, सुखवीर सिंह यादव, सी0बी0 यादव, सुधाकर सहित सैंकड़ों लोगों ने भाग लिया।
Previous Post Next Post