रिपोर्ट :- विकास शर्मा

उत्तराखण्ड :- जंगल से सटे हरिद्वार क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में  रिहायशी क्षेत्रों में जंगली हाथियों का आतंक बना हुआ है। जंगली हाथी ग्रामीण इलाकों में फसल बर्बाद कर रहे हैं।हरिद्वार क्षेत्र के पथरी, बिशनपुर, कटारपुर,  फेरूपुर स्थित खेतों में जंगली हाथी चारे की तलाश में गन्ने की फसल को रौंद रहे हैं। जिसके चलते किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

जंगल से सटे ग्रामीण इलाकों में बिशनपुर कुंडी, फेरूपुर, रानी माजरा, चांदपुर के किसानों ने जानकारी देते हुए बताया कि हाथी रोजाना खेतों में घुसकर उनकी फसलों को बर्बाद कर रहे हैं। किसान दीपक रहमान, सुशील, परमजीत, प्रीतम सिंह, गुरमीत सिंह ने बताया कि उनकी करीब 7 एकड़ गन्ने की फसल को हाथियों ने बर्बाद कर दिया है। हाथियों को खेत में जाने से रोकने के लिए वन विभाग द्वारा कोई प्रभावी कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। पिछले 3 दिनों में हाथी गांव का रुख कर ग्रामीणों की फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। हाथियों ने फेरूपुर निवासी रूपचंद, कंवरपाल चौहान की घर की चारदीवारी को भी गिरा दिया है। 

इसके अलावा नेतराम के घर के अंदर घुस कर हाथी ने अपना आतंक मचाया। यह तो गनीमत रही कि परिवार के सदस्यों ने भाग कर अपनी जान बचाई। बिशनपुर क्षेत्र के वन दरोगा गौतम राठौड़ ने बताया कि हाथियों द्वारा ग्रामीणों व किसानों के नुकसान का आकलन रिपोर्ट बनाई जा रही है। जल्द ही हुए नुकसान का आकलन कर किसानों को उचित मुआवजा दिलाया जाएगा।
Previous Post Next Post