रिपोर्ट :- वेद प्रकाश चौहान

उत्तराखण्ड/हरिद्वार :- पिटबुल द्वारा बच्चों व महिलाओं को अपना शिकार बनाने की खबरें दिल्ली, फरीदाबाद और मेरठ समेत तमाम शहरों में देखने-सुनने को मिलीं। अब हरिद्वार में पिटबुल का पागलपन देखने को मिला है। यहां पड़ोस में रहने वाले शख्स के पिटबुल ने 9 साल के मासूम को बुरी तरह नोच डाला। जानलेवा हमले में बच्चा बुरी तरह घायल हुआ है। उसे गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना कनखल क्षेत्र की है। जहां पिटबुल डॉग ने 9 साल के बच्चे पर हमला कर दिया। बच्चे के पिता ने कहा कि पड़ोसी ने खतरनाक पिटबुल डॉग को खुला छोड़ दिया था, जो कि बच्चे पर झपट पड़ा। 

उन्होंने पुलिस को तहरीर भी दी जिसके बाद पुलिस ने कुत्ते के मालिक के खिलाफ मुकद्दमा दर्ज कर अगली कार्रवाई शुरू कर दी है। गौरतलब है कि श्रवण नाथ नगर में भी कुछ लोगों ने अवैध तरीके से पिटकुल सहित अन्य खतरनाक कुत्ते पाल रखे हैं, जबकि श्रवण नाथ नगर के रहने वाले एक व्यक्ति ने बतौर व्यापार की दृष्टि से पिटकुल, रॉटवीलर, जर्मन शेफर्ड, डॉबरमैन, बुलडॉग को पाल रहे हैं। खतरनाक कुत्ते पाले हुए हैं और गलियों में कुत्तों को चेन से बांधे बगैर शौच कराते हैं, जबकि कई बार कहा कि वो डॉग को खुला न छोड़ें पर वह मानते नहीं। शिकायत करने पर अंजाम भुगतने की धमकी भी देते हैं। 

बहरहाल मामला पुलिस के पास है, मामले की जांच की जा रही है। बता दें कि पिटबुल दुनिया के सबसे खतरनाक कुत्तों में शामिल हैं। पिटबुल नस्ल के कुत्ते अपने आक्रामक रवैये के लिए जाने जाते हैं। यह बहुत खतरनाक होते हैं। कई देशों में पिटबुल नस्ल के कुत्तों को पालने पर प्रतिबंध लगा हुआ है, लेकिन अपने यहां स्थिति स्पष्ट नहीं है। कई बार लोग सिर्फ शान दिखाने के लिए खतरनाक नस्ल के कुत्तों जैसे पिटबुल, रॉटवीलर, जर्मन शेफर्ड, डॉबरमैन, बुलडॉग को पाल रहे हैं। ये मालिकों के लिए तो खतरा बनते ही हैं, इनसे पड़ोसी भी परेशान रहते हैं। 

वहीं अब कनखल प्रकरण के बाद श्रवण नाथ नगर के निवासियों ने भी हरिद्वार एसएसपी, डीएम, नगर आयुक्त से ऐसे लोगों को चिन्हित कर जो अवैध तरीके से व्यापार की दृष्टि रखते हुए और घरों में खतरनाक कुत्तों को पाल रहे हैं, उनके विरुद्ध मुकदमा दर्ज करते हुए उचित दण्डात्मक कार्यवाही की मांग को लेकर एक ज्ञापन भेजा है।
Previous Post Next Post