रिपोर्ट :- अजय रावत

गाज़ियाबाद :- सरस्वती शिशु मंदिर नेहरू नगर में भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की जयंती को गणित दिवस के रूप में मनाया गया। इस अवसर पर विद्यालय के छात्रों द्वारा एक भव्य गणित मेले का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का प्रारंभ सरस्वती वंदना से आरंभ हुआ। अतिथि गण डॉ. भारद्वाज ,डॉ. एस बी कुलश्रेष्ठ, डॉ अर्चना शर्मा ,और विद्यालय प्रबंध समिति की सम्मानीय सदस्यों के द्वारा मां सरस्वती के समक्ष पुष्पार्चन किया गया। मेले के उद्घाटन के अवसर पर गणितीय प्रतियोगिताओं जैसे गणित भाषण प्रतियोगिता, गणित निबंध, गणित प्रश्नोत्तरी, गणित कविता प्रतियोगिता और उल्टी गिनती और पहाड़ा प्रतियोगिता में स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को पुरस्कृत किया गया।
तत्पश्चात छात्रों के द्वारा बनाई गई गणित से संबंधित सामग्री चार्ट ,मॉडल, प्रोजेक्ट आदि के द्वारा छात्रों ने अलग-अलग अपना प्रस्तुतीकरण किया। 

नवाचार पर आधारित इस छात्रों द्वारा सरल और आकर्षक प्रस्तुति मेले का आकर्षण रहा । गणित जैसे क्लिष्ट विषय को सरल भाषा में प्रकार से छात्रों को समझाया जाए। इस पर विशेष बल दिया गया और छात्रों ने ही अपने-अपने गणित के विभिन्न मॉडलों का प्रस्तुतीकरण सरल और मनोरंजक तरीके से किया। छात्रों द्वारा लगाई गई गणित प्रदर्शनी का विद्यालय के सभी अभिभावकों ने अवलोकन किया और छात्रों की भूरि भूरि प्रशंसा की।

विद्यालय की प्रधानाचार्या रेखा शर्मा ने बताया कि विद्या भारती की योजना के अनुसार नवाचार पर आधारित  गणित ,विज्ञान, भाषा ज्ञान आदि को आसान और सुव्यवस्थित तरीके से पढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। ताकि आसानी से सुग्राह्य कर सकें। इसके लिए इस प्रकार के विषयों से संबंधित मेले का आयोजन किया जा रहा है।

इस अवसर पर विद्या भारती के, प्रदेश निरीक्षक शिवकुमार शर्मा,  एवं विद्यालय प्रबंध समिति के पदाधिकारी गण प्रदीप गुप्ता ,जुगल किशोर, जय नारायण, राहुल  ,विक्रम , उप प्रधानाचार्य शिवकुमार शर्मा श्री राम आचार्य सपना, भावना, रजनी मानसी आदि गणमान्य लोग उपस्थित थे।
Previous Post Next Post