रिपोर्ट :- अजय रावत

गाज़ियाबाद :- नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर उनको विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए मीना कौशिक में कहा की कहना हर माता-पिता अपने बच्चे को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की तरह लक्ष्य के प्रति अटल और पराक्रमी संस्कारों से पल्लवित करें। सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर यही हमारे लिए सबसे बड़ी श्रद्धांजलि होगी कि हम उनके रास्ते पर स्वयं को हर वक्त कर्तव्य के प्रति अटल और लक्ष्य के प्रति मेहनती और ईमानदार बने। 

मीना कौशिक नया विचार राष्ट्रीय पराक्रम दिवस नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर व्यक्त किए।
मीना कौशिक ने कहा कि की भारतवर्ष प्राचीन काल से अपने पराक्रम संस्कार और अपने संसाधनों के प्रति जाना जाता रहा है और जब हम आजादी के दीवानों की बात करते हैं तो हम उनसे सिर्फ यही सीखते हैं कि हम अपने कर्तव्य पथ पर अपने लक्ष्य के प्रति अटल रहकर भारत माता के चरणों में हमेशा समर्पित रहे और सफलता की बुलंदियों को छुएं।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने कहा था संघर्ष हमें आत्मविश्वास ही बनाता है और संघर्ष ने मुझे आत्मविश्वास ही बनाया है
सुभाष चंद्र बोस के तमाम प्रेरक विचार और उनका जीवन हम सबको यही प्रेरणा देता है कि जीवन एक-एक पल महत्वपूर्ण है उन्होंने नारा दिया था तुम हमें खून दो हम तुम्हें आजादी देंगे। तत्कालीन समय में यह नारा देश को ऊर्जा से भर गया था और उनकी आजाद हिंद फौज ने ब्रिटिशर्स के छक्के छुड़ाए और वह लक्ष्य के प्रति भी बहुत ही अटल थे नेता जी ने कहा था कि मेरा एक लक्ष्य है जिसे मुझे हर हाल में पूरा करना है मेरा जन्म इसीलिए हुआ है मुझे नैतिक विचारों की धारा में नहीं रहना है...

जब व्यक्ति अपना लक्ष्य तय कर लेता है तो प्रकृति का कंकण उसका साथ देता है सुभाष चंद्र बोस के जीवन को हमें आत्मसात करने की जरूरत है और मुझे खुशी है कि भारत सरकार ने सुभाष चंद्र बोस की जयंती को राष्ट्रीय पराक्रम दिवस के रूप में घोषित करके युवाओं को उठा जागो और कुछ करो की प्रेरणा दी है।

पराक्रम दिवस पर हम माता-पिता को अपने से यही संकल्प करना चाहिए कि हम अपने बच्चों को लक्ष्य के प्रति और भारत माता की प्रति पराक्रमी कर्तव्यनिष्ठ और शूरवीर बनाएं।। और इस अवसर पर मैं यह भी कहना चाहूंगी कि भारतीय जनता पार्टी के युवा शक्ति पर मुझे गर्व है नाम गिराने से भी ज्यादा अगर कहूं युवा शक्ति के अंदर एक जोश है महानगर अध्यक्ष संजीव शर्मा ऊर्जा शक्ति के स्वरूप उनके नेतृत्व में लगभग 50000 कार्यकर्ताओं का काफिला एक आजाद हिंद फौज से कम नहीं... चाहे हम किसान मोर्चा की बात करें या युवा मोर्चा कि हम महानगर संयोजक की बात करें या मंडल संयोजक कि हम मंडल अध्यक्ष की बात करें या महिला कार्यकर्ताओं की।

हमारी युवा शक्ति के अंदर कर्तव्य पथ का जोर से जो अपने हर लक्ष्य पर खरा उतरने के लिए तत्पर रहता है हमारा एक ही धर्म है भारत माता की जय के लिए अपने कर्तव्य पथ पर रहना और अपने लक्ष्य को इमानदारी से सशक्त बनाकर उस पर कार्य करके सफलताओं की बुलंदियों को छू ना.... हम सबको अपने अंदर नेताजी सुभाष चंद्र बोस जैसा जोश हमेशा रखना है यही उनके लिए सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
Previous Post Next Post