रिपोर्ट :- अजय रावत

गाज़ियाबाद :- प्राकृतिक आपदा व व आकस्मिक आपदा निवारण का पर्याय बन चुके भारतीय रेड क्रॉस सोसायटी गाजियाबाद द्वारा अभी गाजियाबाद के न्यायालय परिसर में घुसे तेंदुए के काटने से घायल हुए सलीम मोची को आर्थिक सहायता दी गई।
 
आपको बतादे 8 फरवरी को गाजियाबाद न्यायालय परिसर में एक तेंदुआ घुस आया था जिसने वहां चाय वाले, मोची आदि मिलाकर 6 लोगो को घायल कर दिया था। जिसमें सेलम मोची ज्यादा घायल हो गया था जिसको उसके घर चांदमारी विजयनगर पहुंच कर एक 25 हजार  का चेक एसडीएम सदर विनय कुमार की उपस्थिति में भारतीय रेड क्रॉस सोसायटी के उपाध्यक्ष मुख्य चिकित्सा अधिकारी भवतोष शंखधर  की अनुशंसा पर उक्त घायल व्यक्ति को दिया गया। चेक देते समय काफी संख्या में क्षेत्रीय जनवासी व उसके परिवार जन भी उपस्थित रहे।

रेड क्रॉस सोसाइटी सभापति सुभाष गुप्ता ने बताया कि पूरा का पूरा क्षेत्र ही गंदगी से परिपूर्ण था, बच्चों ने इधर-उधर शौच किया हुआ था, शौच की,स्वास्थ्य की कोई व्यवस्था नहीं है। परिवार नियोजन की तरफ किसी का कोई ख्याल नहीं है हर दंपत्ति के 5-6 बच्चे हैं उनमें से शायद ही कोई स्कूल जाता हो।

रेडक्रॉस सचिव डॉ किरण गर्ग ने कहा कि महिलाओं को रेड क्रॉस की तरफ से शिविर लगाकर सेनेटरी पैड हाइजीन किट का भी वितरण करके  स्वास्थ्य सुरक्षा के प्रति जागरूक किया जाएगा तथा परिवार नियोजन के प्रति भी जागरूक किया जाएगा।

घायल सलेम का इलाज कराने के लिए, उसके बच्चों की शिक्षा के लिए रेड क्रॉस हर संभव कोशिश करेगा और जब तक सलेम पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाता उसके परिवार के लिए राशन की खानपान के सामान की सारी व्यवस्था रेडक्रॉस के माध्यम से करने का विचार बनाया जाएगा।
Previous Post Next Post