रिपोर्ट :- विकास शर्मा

उत्तराखण्ड/हरिद्वार :- महाशिवरात्रि पर्व को लेकर कावड़ भक्तों में अति उत्साह देखा जा रहा है। तीर्थ नगरी हरिद्वार शिव भक्तों का पहुंचने का सिलसिला जारी है। महाशिवरात्रि पर्व पर लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं की आने की संभावना जताई जा रही है।                         

पौराणिक हर की पौड़ी स्थल पर शिव भक्तों की सुरक्षा हेतु पुलिस ने व्यापक इंतजाम किए हैं। हर की पौड़ी क्षेत्र को जीरो जोन बनाया गया है।हरिद्वार में हरकी पैड़ी सहित अन्‍य गंगा घाटों पर जल भरने आए कांवड़ियों की भारी भीड़ पहुंच रही है। हर तरफ हर-हर गंगे और जय भोले नाथ के जयकारों के साथ पूरा वातावरण भक्तिमय हो गया है। महाशिवरात्रि पर कांवड़ यात्रा की परंपरा अनुसार शारदीय कांवड़ में भी शिवभक्त कावड़ यात्री हरिद्वार हरकी पैड़ी से गंगाजल शिवालय में शिव जलाभिषेक को जाते हैं। 

शुक्रवार को हरिद्वार में शिवरात्रि को लेकर भारी उत्साह है। अब देर रात से ही शिवभक्त जलाभिषेक शुरु कर ​देंगे। हरिद्वार के साथ ही ऋषिकेश स्थित नीलकंठ महादेव में भी सबसे ज्यादा शिवभक्तों के पहुंचने की उम्मीद है। नीलकंठ मेला क्षेत्र को तीन जोन और छह सेक्टर में बांटा गया है। पूरे क्षेत्र में पुलिस अधिकारी और कर्मचारी सहित दो प्लाटून पीएसी की तैनाती की गई है।

हरिद्वार पुलिस ने शिवभक्तों की भीड़ को देखते हुए पहले ही यातायात प्लान जारी कर दिया था। कांवड़ मेले को देखते हुए हरिद्वार पुलिस ने वाहनों के लिए यातायात डायवर्जन रूट प्लान लागू कर दिया है। हरिद्वार में रुकने वाले वाहनों के लिए पार्किंग भी निर्धारित कर दी है।
Previous Post Next Post